Move to Jagran APP

वीकेंड में कर सकते हैं अहमदाबाद से दीव के रोड ट्रिप की प्लानिंग

अहमदाबाद से दीव के रोड ट्रिप के लिए ये सीज़न है एकदम परफेक्ट। वैसे तो यहां घूमने के लिए 3-4 दिन का समय चाहिए लेकिन वीकेंड में भी आप इस जगह को आसानी से कवर कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 04:43 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 06:00 AM (IST)
वीकेंड में कर सकते हैं अहमदाबाद से दीव के रोड ट्रिप की प्लानिंग
वीकेंड में कर सकते हैं अहमदाबाद से दीव के रोड ट्रिप की प्लानिंग

इंडिया में एडवेंचरस और खूबसूरत रोड ट्रिप्स में से एक है अहमदाबाद से दीव का सफर। जिसे पूरा करने के लिए तीन से चार दिन का समय चाहिए। गुजरात शहर में एक्सप्लोर करने के जगहों की कमी नहीं लेकिन दीव में समय बिताना ज्यादा सही है। जहां आप एक साथ कई बीच और ऐतिहासिक इमारतें देख सकते हैं।

loksabha election banner

अहमदाबाद से दीव का रोड ट्रिप

अहमदाबाद से दीव तक पहुंचने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है। रास्ते में आपको कई सारी ऐसी जगहें मिलेंगी जहां रूक कर आप उस जगह को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

रूट

अहमदाबाद- बावला-बागोदरा-धोलेरा, भावनगर, तालजा-महुवा-दीव

अहमदाबाद से NH47 रास्ते होते हुए लगभग तीन घंटे का सफर तय करके आप सबसे पहले पहुंचेंगे राजकोट। यहां तक पहुंचने का रास्ता बहुत ही स्मूद है और रास्ते में खाने-पीने के भी ऑप्शन मिलेंगे। यहां से दीव के असली सफर की शुरूआत होगी। वैसे तो वहां जाने के तीन रास्ते हैं लेकिन जल्दी और बिना किसी रूकावट वहां तक पहुंचने के लिए NH151 और NH51 लेना बेहतर होगा। जिसमें आप सोमनाथ मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं। यहां से दीव आइलैंड की दूरी 80 किमी है।

दीव में इन जगहों की भी करें सैर

दीव आने के लिए ये रास्ता न सिर्फ आपके सफर को आसान बनाता है बल्कि समय, पैसे और पेट्रोल की भी बचत करता है।

गंगेश्वर महादेव मंदिर

नागोआ बीच से 4 किमी की दूरी पर है गंगेश्वर महादेव मंदिर। समुद्र के किनारे बना इस मंदिर की अपनी धार्मिक मान्यता है। जो देखने लायक है।

नैदा गुफा

गंगेश्वर मंदिर से 3.5 किमी की दूरी पर बनी ये गुफा न सिर्फ घूमने बल्कि फोटोग्राफी का भी बेहतरीन मौका देती है। दीव का बहुत ही मशहूर टूरिस्ट स्पॉट है।

सेंच पॉल चर्च

नैदा गुफा से 2 किमी आगे बढ़ने पर आप पहुंचेंगे सेंट पॉल चर्च। जहां का वास्तुशिल्प देखने लायक है और ये चर्च दीव की खास जगहों में से एक है।

दीव फोर्ट

सेंच पॉल चर्च से लगभग 0.7 किमी की दूरी पर है दीव फोर्ट। जिसे घूमने के लिए एक से दो घंटे का समय लगता है। क्योंकि यहां आकर बिना फोटो लिए जा पाना मुश्किल है।

फोर्टिम दो मार्ग

दीव फोर्ट से पानी कोठा की खूबसूरती का अलग ही नज़ारा देखने को मिलता है। यहां बॉलीवुड मूवी 'कयामत' की शूटिंग हुई थी।

इनके अलावा दीव में जालंधर बीच, दीव म्यूज़ियम, शेल म्यूजियम, गोमती बीच, कुकरी ममोरियल और यहां का फिशिंग विलेज भी समय निकलकर जरूर देखने जाएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.