नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Adults Only Hotels: इसमें कोई शक़ नहीं कि हम सभी के लिए नौकरी या किसी भी तरह का काम ज़रूरी होता है। इससे हम पैसे कमाने के साथ सतर्क और एक्टिव रहते हैं। हालंकि, सिर्फ काम ही करते रहेंगे, तो कम उम्र में ही आपका शरीर और दिमाग बुरी तरह थक जाएगा। इसलिए बीच-बीच में आराम की भी ज़रूरत होती है। अडल्ट्स के लिए भी ज़रूरी है कि वे छुट्टियां मनाने निकलें, ताकि तरोतज़ा और रिफ्रेश महसूस करें। साथ ही ज़रूरी नहीं कि बच्चों को भी हर बार साथ में ले जाया जाए। कई बार सिर्फ पार्टनर के साथ समय बिताना सुकून पहुंचाता है।

तो आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे होटल्स और रिज़ॉर्ट्स के बारे में जहां सिर्फ अडल्ट्स को ही आने की अनुमति दी जाती है। यानी यहां बच्चे अलाउड नहीं हैं!

द पार्क बागा रिवर, गोवा

गोवा की इस प्रोपर्टी में 18 साल से कम उम्र के मेहमानों को बुकिंग की अनुमति नहीं है। यह उन कपल्स के लिए परफेक्ट है, जो कुछ समय बस एक दूसरे के साथ बिताना चाह रहे हैं। और इसके लिए गोवा से बेहतर और क्या जगह होगी! दी पार्क बागा नाम का यह होटल बागा नदी के किनारे बना है। इस प्रोपर्टी में ठहरने का एक फायदा यह है कि आप नॉर्थ गोवा को पूरी तरह एक्सप्लोर कर पाएंगे। आप गोवा में स्कूटी किराए पर ले सकते हैं। रोमांटिक राइड्स पर जाएं और गोवा के खाने और बीच लाइफ का मज़ा लें।

आनंदा इन द हिमालया, ऋषिकेश, उत्तराखंड

इस वेलनेस रिज़ोर्ट की पॉलिसी के तहत, 14 साल से कम उम्र के बच्चे यहां अलाउड नहीं हैं। यह रिज़ॉर्ट भारत में सबसे अच्छे वेलनेस रिट्रीट में से एक है, जहां ज़्यादातर सैलानी आराम और सुकून के पल बिताने आते हैं। इस प्रोपर्टी का शांत वातावरण ही यहां की खासियत है, यही वजह है कि यहां बच्चों को लाने की अनुमति नहीं दी जाती।

द तमारा कूर्ग, मदिकरी, कर्नाटक

तमारा कूर्ग पश्चिमी घाट के हरे भरे जंगल के बीच स्थित है। प्रकृति के इतने करीब होना कौन पसंद नहीं करता, लेकिन इस जगह छोटे बच्चों को लाना समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए स्थान और इलाके को ध्यान में रखते हुए, तमारा कूर्ग 12 साल से कम उम्र के बच्चों को अनुमति नहीं देता है। आप यहां जंगल ट्रेकिंग, जंगल में स्नान और बाहर बैठकर खाने का मज़ा ले सकते हैं।

वात्स्यायन - ए हिमालयन बुटीक रिज़ॉर्ट, अल्मोड़ा, उत्तराखंड

अल्मोड़ा के शिवालिक हिल्स के बीचो बीच स्थित, वात्स्यायन - ए हिमालयन बुटीक रिज़ॉर्ट, सिर्फ वयस्कों के लिए ही है। यहां आप पहाड़ों का शानदार दृश्य, जगह का प्राचीन वातावरण, और ऐसे सुखसाधन जिसका आप अपने पार्टनर के साथ पूरा आनंद उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि सिर्फ वयसकों के लिए होटल या रिज़ॉर्ट का यह कॉन्सेप्ट, दुनियाभर के कई देशों में सालों से है। बाली, कैलिफॉर्निया, जमैका, माल्डीव्स, हवाई, जर्मनी, फ्रांस जैसे कई देश और शहर हैं, जहां आपको इस तरह के होटल मिल जाएंगे। हालांकि, यह कॉन्सेप्ट भारत में इतना पॉपुलर नहीं है।

Picture Courtesy: यह तस्वीरें इन होटल्स की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई हैं।

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट