Move to Jagran APP

Valentine's Week 2020 List: आज है प्रपोज़ डे, जानें वेलेंटाइन वीक के बारे में सब कुछ

Valentines Week 2020 List वेलेंटाइंस डे की शुरुआत एक हफ्ते पहले से शुरू हो जाती है। रोज़ डे से शुरू हो कर ये 14 फरवरी तक चलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर दिन का अपना एक महत्व है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 03:50 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 11:22 AM (IST)
Valentine's Week 2020 List: आज है प्रपोज़ डे, जानें वेलेंटाइन वीक के बारे में सब कुछ
Valentine's Week 2020 List: आज है प्रपोज़ डे, जानें वेलेंटाइन वीक के बारे में सब कुछ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Valentine's Week 2020 List: 14 फरवरी एक वो दिन है जब दुनिया के ज़्यादातर हिस्सों में वेलेंटाइंस डे मनाया जाता है। इस दिन का खासकर उन लोगों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है जो किसी से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं या किसी खास व्यक्ति को ये बताने की कोशिश करते हैं कि वो उससे कितना प्यार करते हैं। 

prime article banner

वेलेंटाइन डे दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है। फिलिपींस और यूरोप के कुछ देशों में इस मौके पर सामूहिक विवाह भी होते हैं। भावनात्मक तौर पर एक रिश्ते की शुरुआत का दिन है वेलेंटाइन डे। इसे हर उम्र और हर आयुवर्ग के लोग सेलिब्रेट करते हैं। वेलेंटाइंस डे की शुरुआत एक हफ्ते पहले ही शुरू हो जाती है। इसकी शुरुआत होती है 7 फरवरी से और ये 14 फरवरी तक चलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर दिन का अपना एक महत्व होता है। 

तो आइए जानें कि इन 7 दिनों में हर एक दिन का क्या महत्व है।

फरवरी 7 - रोज़ डे

वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज़ डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन, लोग अपने प्रियजनों को स्नेह के प्रतीक के रूप में गुलाब का फूल देते हैं। लाल रंग का गुलाब रोमांस का प्रतीक है, तो पीले गुलाब करीबी दोस्तों को दिए जाते हैं। अगर आप सिर्फ दोस्त से कहीं बढ़कर हैं लेकिन प्रेमी से कम हैं, तो आप अपने खास दोस्त को गुलाबी गुलाब भेंट कर सकते हैं। अगर आप किसी से ख़फा हैं तो ये दिन पुरानी बातों को भुलाकर दोबारा दोस्ती का हाथ बढ़ाने के लिए भी अच्छा है। इसके लिए आप उस शख़्स को सफेद गुलाबों का एक गुलदस्ता दे सकते हैं।

Happy Propose Day 2020 Wishes: रोज़ डे के बाद अपने वैलेंटाइन को इस अंदाज़ में करें प्रपोज़...

फरवरी 8 - प्रपोज़ डे

रोज़ डे पर अपने क्रश के सामने अपने प्यार का इंज़हार करने के बाद, प्रपोज़ डे आपको आगे बढ़ने का मौका देता है। वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन को उस दिन के रूप में जाना जाता है जब लोग अपने प्यार की भावनाओं को अपने क्रश से व्यक्त करते हैं। 

फरवरी 9 - चॉकलेट डे

वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे कहा जाता है। ये दिन हम सभी को अपनी चिंताओं को एक तरफ रखकर सिर्फ स्वादिष्ट चॉकलेट्स का मज़ा लेने का मौका देता है। इस दिन, आप अपने करीबी को खूब सारी चॉकलेट्स देकर ज़ाहिर कर सकते हैं कि वह आपके लिए क्या मायने रखते हैं।

फरवरी 10 - टेड्डी डे

वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन सबसे प्यारा होता है और इसे टेड्डी डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन क्यूट और प्यारा सा टेडी बियर गिफ्ट कर उन लोगों के लिए प्यार जताएं, जो आपके लिए सब कुछ हैं। प्यारे और क्यूट टेड़्डी बियर किसी के भी चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

Happy Propose Day Shayari: नहीं मिलेगा इससे अच्छा मौका, इन रोमांटिक शायरी से करें फीलिंग बयां

फरवरी 11 - प्रॉमिस डे

वेलेंटाइन वीक का सबसे सार्थक और महत्वपूर्ण दिन प्रॉमिस डे है जो सप्ताह के पांचवें दिन होता है। यह दिन लंबे और खूबसूरत रिश्तों के लिए अपने प्रियजनों से वादे करने का होता है और साथ ही उन्हें यह भी विश्वास दिलाने का आप अपने वादों को अच्छे तरीके से निभाएंगे।  

फरवरी 12 - हग डे

इस प्यार भरे हफ्ते का छठा दिन गले लगाने का होता है। कई बार ऐसा होता है जब कुछ कहने से बेहतर होता है कि आप अपने इमोशन्स के ज़रिए अपनी बात कह पाएं। ऐसे में किसी को गले लगाने से बेहतर और क्या हो सकता है।

फरवरी 13 - किस डे

वेलेंटाइंस डे से सिर्फ एक दिन पहले आता है किस डे। पूरा हफ्ता प्यार और स्नेह को जताने का होता है ऐसे में अपने उस खास शख्स को एक किस देने से अच्छा और क्या हो सकता है। अपने रिश्ते को एक किस से बांध लें।

फरवरी 14 - वेलेंटाइंस डे 

आखिरकार प्यार का दिन आ ही गया! पूरी दुनिया में हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइंस डे धूम धाम से मनाया जाता है। दरअसल, 14 फरवरी सेंट वेलेंटाइंस डे यानी कैथोलिक संत वैलेंटाइन का शहीदी दिवस है जो आगे चलकर वैलेंटाइंस डे के रूप में प्रेम का पर्व बन गया।

संत वैलेंटाइन तीसरी शताब्दी के माने जाते हैं। जब वह रोम में थे तो वहां सम्राट क्लॉडियस का शासन था। क्लॉडियस मानता था कि सिंगल पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छे सैनिक बन सकते हैं। इस वजह से उसने अपने साम्राज्य में सैनिकों और अधिकारियों के विवाह करने पर ही रोक लगा दी। ऐसे लोगों को सहारा मिला- संत वैलेंटाइन से।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.