Move to Jagran APP

सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने के साथ उनकी चमक को रखें बरकरार, इन टिप्स के साथ

सफेद कपड़े पहनने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन अगर इन पर किसी तरह के दाग-धब्बे लग जाएं तो इन्हें निकालना बहुत मुश्किल होता है। तो आइए जानते हैं कपड़ों की सफेदी कैसे रखें बरकरार

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 01:56 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 01:56 PM (IST)
सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने के साथ उनकी चमक को रखें बरकरार, इन टिप्स के साथ
सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे दूर करने के साथ उनकी चमक को रखें बरकरार, इन टिप्स के साथ

सफेद शर्ट हो या टी-शर्ट, इन्हें आप हर एक मौसम में बिंदास होकर कैरी कर सकते हैं लेकिन ये साथ ही साथ केयर भी मांगते हैं। सॉस, अचार, चाय, कॉफी का हल्का सा भी दाग लगने पर उसे फिर से पहन पाना बहुत ही मुश्किल होता है। तो आइए जानते हैं सफेद कपड़ों की चमक को बरकरार रखते हुए कैसे उन पर लगे दाग-धब्बों को कर सकते हैं दूर।

loksabha election banner

गरम पानी का करें इस्तेमाल

सफेद कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग-धब्बों को छुड़ाने के लिए उन्हें थोड़ी देर गरम पानी में भिगोकर रखें। इससे दाग थोड़े सॉफ्ट हो जाते हैं और फिर इन्हें साबुन लगाकर छुड़ा लें।

नींबू का रस है कारगर

सफेद कपड़ों पर लगे चाय, कॉफी या अचार के दाग को हटाने के लिए नींबू का रस भी बहुत कारगर होता है। नींबू का छोटा स्लाइस लेकर उस जगह हल्के हाथों से रब करें फिर साबुन या डिटरर्जेंट, जिससे पॉसिबल हो धो लें।बेस्ट है बेकिंग सोडा

कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा में सिरके की कुछ बूंदे मिलाएं और फिर इससे कपड़े साफ करें। बेकिंग सोडा और सिरके कपड़े को साफ करने के साथ उसकी उनकी रंगत भी रखता है बरकरार।

बहुत ज्यादा देर धूप में न रखें

सफेद कपड़ों की सफाई के साथ ही उन्हें सुखाने पर भी ध्यान दें। बहुत ज्यादा देर तक इन्हें धूप में न रखें क्योंकि इसकी रंगत फीकी पड़ने लगती है।

ब्लीच करें ट्राय

सफेदी बरकरार रखने और दाग-धब्बों को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल भी किया जा सकता है लेकिन बहुत ज्यादा इस्तेमाल से सफेद कपड़े पीले नजर आने लगते हैं इसलिए महीने में एक बार इसका इस्तेमाल काफी रहेगा। 

सिरका है कारगर

सिरके की महक हो सके आपको एकबारगी इसके इस्तेमाल से रोकें लेकिन सफेद कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने में सिरका है कारगर। पूरी तरह कपड़े धोने के बाद पानी में कुछ बूंदे सिरके की मिलाएं और इससे दाग वाली जगह रब करें। इसके बाद कपड़े को फिर से धोने की जरूरत नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.