Move to Jagran APP

पीरियड्स के दिनों में जरूर खाएं यह फ्रूट, कई फायदे हैं इसके

यह न सिर्फ ब्‍लड फ्लो को नियमित करने, दर्द से राहत दिलाने में मददगार है बल्कि इसकी वजह से आप को महीने के उन दिनों में कम थकावट का भी एहसास होगा।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 04 Jan 2017 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2017 03:04 PM (IST)
पीरियड्स के दिनों में जरूर खाएं यह फ्रूट, कई फायदे हैं इसके

वैसे तो गाजर खाने के बहुत से फायदे हैं, मगर उन्‍हीं में से एक फायदा पीरियड्स से जुड़ा है। यह इस दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मददगार है। ज्‍यादातर महिलाओं को इस दौरान काफी असहज महसूूस होता है। रोमजर्रा के काम में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस समस्‍या से निपटने का एक उपाय यह है कि आप गाजर से दोस्‍ती कर लें। यह न सिर्फ ब्‍लड फ्लो को नियमित करने, दर्द से राहत दिलाने में मददगार है बल्कि इसकी वजह से आप को महीने के उन दिनों में कम थकावट का भी एहसास होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्‍यों गाजर पीरियड्स के दौरान इतना फायदेमंद है।

loksabha election banner


आयरन से होता है भरपूर
पीरियड्स के दौरान काफी ब्‍लीडिंग होती है, इसलिए गाजर खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है क्‍योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। वहीं यह न सिर्फ दर्द को कम करता है बल्कि ब्‍लड फ्लो को भी नियमित करता है।

पाया जाता है बीटा कैरोटीन
पीरियड्स के दौरान ऐसी चीज खाना अच्‍छा होता है, जिसमें बीटा कैरोटीन की मात्रा ज्‍यादा होती है। गाजर में भी इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है जो ब्‍लड फ्लो को कम करने और हैवी ब्‍लीडिंग को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

फाइबर्स भी प्रचुर मात्रा में
गाजर में कुछ खास किस्म के फाइबर्स होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थ साफ करने का काम करते हैं। इससे भी ब्‍लड फ्लो नियमित रहता है।

दर्द से दिलाता है राहत
चूंकि गाजर हैवी ब्‍लीडिंग को नियंत्रित करने और अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में मददगार है तो इसलिए यह दर्द से राहत दिलाने में भी फायदेमंद साबित होता है। कइयों को इस दौरान भारी दर्द से गुजरना पड़ता है, उनके लिए गाजर बड़े काम की चीज है।

कैसे खाएं
-जब दर्द बर्दाश्‍त से बाहर हो तो गाजर को ऐसे ही खा सकते हैं।
-गाजर का जूस बनाकर दिन में दो बार ले सकते हैं।
-अगर कोई दिक्‍कत ना हो फिर भी अच्‍छी सेहत के लिए
गाजर को सलाद में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- चाय की चुस्‍की के साथ सेहत का भी ऐसे रख सकते हैं ख्‍याल

अगर दूध को लेकर हैं ये सारे भ्रम तो अभी करें दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.