Move to Jagran APP

ड्रेसिंग रूम को बस इन 4 चीज़ों की मदद से बना सकते हैं खूबसूरत और हैपनिंग

लड़कों के लिए भले ही ड्रेसिंग रूम इतना मायने नहीं रखता लेकिन लड़कियों के लिए तो यह बहुत जरूरी है। तो इस रूम को भी बाकी रूम जितना ही सलीके से रखना चाहिए। तो कैसे कम बजट में ड्रेसिंग रूम को बनाएं खूबसूरत जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 17 Feb 2022 01:55 PM (IST)Updated: Thu, 17 Feb 2022 01:55 PM (IST)
वॉर्डरोब के कपड़ों को सही करती हुई युवती

ड्रेसिंग रूम ही तो है इसे संजाने-संवारने के बारे में इतनी टेंशन क्यों लेना...ज्यादातर लोगों की इस रूम को लेकर यही सोच होती है। लेकिन ड्रेसिंग रूम महिलाओं के लिए बहुत ही खास जगह होती है जहां वो खुद को पैंपर करने का काम करती हैं। तो ऐसे में इस जगह को भी साफ-सुथरा और सलीके से रखना जरूरी है। आइए जानते हैं इस रूम को कैसे करें डेकोर। 

loksabha election banner

1. बैठने और सामान रखने की जगह

ड्रेसिंग रूम में जगह हो तो यहां बैठने की अरेंजमेंट जरूर करें। मिरर और उसके सामने छोटी सी चेयर रखें जहां आप बैठकर इत्मीनान से रेडी हो सके। साथ ही कपड़ोंं के रखने के लिए भी ऐसी अरेंजमेंट होनी चाहिए जिससे वो बाहर झांकते हुए नजर न आएं। सलीके से इनमें कपड़े लगाएं जिससे तैयार होते हुए डिसाइड करना मुश्किल न हो कि आज पहनना क्या है।

2. प्रॉपर लाइटिंग

वैसे तो ड्रेसिंग रूम में नेचुरल लाइट हो तो ज्यादा अच्छा है लेकिन रात के वक्त ये पॉसिबल नहीं, तो ऐसे में आपको इस रूम में व्हाइट, वॉर्म और न्यूट्रल लाइट्स लगवाना चाहिए। ऐसी लाइट्स में कपड़ों का कलर नहीं जो है वही नजर आता है। कलरफुल लाइट्स से बेशक रूम अच्छा लगने लगे लेकिन इन लाइट्स में कपड़ों का असली कलर पता नहीं चल पाता।

वैनिटी टेबल

एक ऐसी टेबल ड्रेसिंग रूम में रखें जिसमें कई सारे बॉक्सेज़ हों। जिससे कंघी से लेकर क्रीम, लोशन, पाउडर, बैंगल्स, लिपस्टिक कहीं भी पड़ी न रहें। सामान बिखरा होने से रूम बड़ा होने के बाद भी बड़ा नजर नहीं आता। इसी टेबल के सामने या पास में एक लंबा मिरर भी लगवाएं। 

मिरर दरवाजे

ड्रेसिंग रूम को बड़ा और स्पेसियस दिखाने में मिरर डोर बहुत ही खास भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही जरूरत भर का ही फर्नीचर इस रूम में रखें। अलमारी, टेबल, छोटी चेयर के अलावा बहुत ज्यादा चीज़ों की जरूरत इस रूम में नहीं होती। ड्रेसिंग रूम को स्टोर रूम न बनाएं।

तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से आप ड्रेसिंग रूम को बिना ज्यादा मेहनत के खूबसूरत बना सकती हैं।

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.