Move to Jagran APP

इन एप्स से बनाएं पढ़ाई को आसान

कुछ ऐसे एप्लिकेशन के बारे में जानिए जो पढ़ाई के दौरान आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं...

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 17 Mar 2017 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2017 12:07 PM (IST)
इन एप्स से बनाएं पढ़ाई को आसान
इन एप्स से बनाएं पढ़ाई को आसान

आजकल गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर स्टूडेंट्स के लिए मैथ्स के फॉर्मूले को हल करने से लेकर साइंस और दूसरे सब्जेक्ट से संबंधित तमाम तरह के एजुकेशनल ऐप्स उपलब्ध हैं। 

loksabha election banner

गूगल डॉक्स
अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं, तो गूगल डॉक्स का इस्तेमाल अपनी स्टडी को आसान बनाने करने के लिए कर सकते हैं। यह कई सारे फीचर्स से लैस है। इसमें आप डॉक्यूमेंट क्रिएट करने के साथ उसे एडिट और दूसरे डॉक्यूमेंट के साथ कोलोबोरेट भी कर सकते हैं। यहां आप अपने तैयार किए गए डॉक्यूमेंट्स को मोबाइल या फिर वेब पर आसानी से एडिट कर सकते हैं। आप अपने डॉक्यूमेंट और कार्य को दूसरे के साथ साझा भी कर सकते हैं। आप इस पर बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी काम कर सकते हैं। यहां आपके काम ऑटोमैटिकली सेव हो जाते हैं, इसलिए आपके द्वारा तैयार किए गए कार्य कहीं जाएंगे नहीं। गूगल डॉक और शीट में आप डाटा को अलग-अलग अंदाज और रंगों में देख सकते हैं।

स्मार्ट वॉयस रिकॉर्डर
स्टूडेंट्स के लिए स्मार्ट वॉयस रिकॉर्डर ऐप बड़े काम का साबित हो सकता है। इसमें आप अपने कॉलेज या फिर ट्यूशन के लेक्चर को रिकॉर्ड कर बाद में सुन सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि लेक्चर के दौरान तेजी से लिखने/नोट्स बनाने के चक्कर में स्टूडेंट्स लेक्चर पर अधिक फोकस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में फोन में रिकॉर्ड कर आराम से नोट बना सकते हैं। एप्लिकेशन में सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि रिकॉर्ड वॉयस को आप पीसी में भी ट्रांसफर कर सकते हैं और ब्लूटूथ से शेयर भी कर सकते हैं। इसमें बैकग्राउंड रिकॉर्ड के साथ कार्ड में रिकॉर्डिंग की सुविधा भी दी गई है।

एवरनोट
एवरनोट बड़ा ही उपयोगी ऐप है। इसका इस्तेमाल कई सारी चीजों के लिए किया जा सकता है। लेकिन कॉलेज और स्कूल के स्टूडेंट्स इसका इस्तेमाल अपनी स्टडी को उपयोगी बनाने के लिए कर सकते हैं। खासकर नोट्स तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें डेली नोट को आप मॉर्डन तरीके से बना सकते हैं। नोट के साथ ही आप ऑडियो, वीडियो और पिक्चर का भी उपयोग कर सकते हैं। एवरनोट में आप ग्रुप प्रोजेक्ट बना सकते हैं और सबसे खास बात यह कही जा सकती है कि कॉलेज में लिए गए लेक्चर को रिकॉर्ड कर इसमें इंटीग्रेट कर सकते हैं। एवरनोट का उपयोग मोबाइल और डेस्कटॉप से भी किया जा सकता है।

कैम स्कैनर
आमतौर पर कॉलेजों में जब किसी स्टूडेंट्स के साथ नोट्स शेयर करना हो, तो आसपास में फोटोस्टेट की दुकान खोजने लगते हैं। लेकिन इस काम को कैम स्कैनर के जरिए भी किया जा सकता है। कैम स्कैनर बिल्कुल स्कैनर का अहसास कराता है। एप्लिकेशन उपयोग में भी बेहद आसान है। स्कैन किए गए फाइल को जेपीइजी और पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं और उसे दोस्तों के साथ साझा भी कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर यह एप्लिकेशन मुफ्त में उपलब्ध है।

वन ड्राइव और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
माइक्रोसॉफ्ट का यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि एप्लिकेशन में आप बिल्कुल डेस्कटॉप की तरह अहसास पा सकते हैं। इसमें आप पावर प्वाइंट, एक्सेल और एमएस वर्ड फाइल को आसानी से बना, शेयर और उसे एडिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जानें कैसे रखें अपने वाइ-फाइ को सुरक्षित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.