Move to Jagran APP

अपने Pet Dog को रखना चाहते हैं चुस्त और दुरुस्त, तो Diet में शामिल करें ये फूड्स

हमारे पेट डॉग हमारा मूड में मिनटों में ठीक कर देते हैं। हमसे खूब प्यार करते हैं हमेशा हमारे साथ रहते हैं लेकिन बदले में कुछ नहीं मांगते। इसलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम उनकी सेहत का पूरा ख्याल रखें। ऐसे में कुछ फूड्स को आप उनकी डाइट में जरूर शामिल करें ताकि वे हेल्दी रहें (Dogs Health Tips)। आइए जानें उन फूड्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 10 Jun 2024 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 05:43 PM (IST)
अपने पेट्स को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आज तक आपने इंसानों के सुपर फूड के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या कभी आपने अपने पेट डॉग के सुपर फूड के बारे में सुना है। आपके पेट्स जो आपके आगे-पीछे घूमते रहते हैं, आपके प्यार के बदले आप पर दोगुना प्यार न्योछावर करते हैं, जिन्हें देखकर आपकी टेंशन दूर हो जाती है। ऐसे में उनकी स्वास्थ्य (Dogs Health Tips) का खयाल रखना भी आप ही जिम्मेदारी बनती है। अपने पेट डॉग का स्वास्थ्य बेहतर रहे इस बात का ध्यान तो सभी रखते हैं, जिसके लिए समय समय पर इन्हें वैक्सीन लगवाते हैं, कैल्शियम और डॉग फूड्स देते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स (Pet Dog Diet Tips) ऐसे हैं, जो आपके डॉग को भी बेहतर पोषण प्रदान (Dogs Care Tips) करते हैं। उनके लिए भी कुछ फूड्स इतने फायदेमंद होते हैं कि उनसे उनकी पूरी सेहत को बढ़ावा मिलता है। क्विनोआ से लेकर साल्मन तक, ये सुपर फूड्स के रूप में पहचाने जाने वाले खाद्यपदार्थ आप अपने डॉग को दे सकते हैं। ये उनके लिए भी सुपर फूड्स हैऔर उन्हें भी बेहतर शारीरिक पोषण प्रदान करते हैं।आइए जानें किन फूड्स को आप अपने डॉग की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्लू बेरी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लू बेरीज सेल डैमेज को रोकने, इम्यून पॉवर को स्ट्रॉन्ग बनाने और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: तेज लू बना सकती है आपके पेट डॉग को अपना शिकार, बढ़ती गर्मी में ऐसे रखें अपने फर बेबीज का ख्याल

कद्दू

फाइबर से भरपूर कद्दू का सेवन पेट डॉग के पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने में मदद मिलती है।

शकरकंद

विटामिन ए, सी और विटामिन बी 6 के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर स्वादिष्ट शकरकंद पेट डॉग के लिए एक सुपर फूड है। यह उसके स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

मछलियां

साल्मन, सार्डिन, हेरिंग और एंकोवीज जैसी ऑयली मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। ये डॉग के हार्ट हेल्थ और बालों के लिए काफी लाभदायक है।

पालक

एंटीऑक्सीडेंट्स,आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, सी और के से भरपूर पालक हड्डियों और इम्यून सिस्टम के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

गाजर

बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर का क्रंची स्वाद आपके कुत्ते को जरूर पसंद आएगा और उसकी सेहत भी बनी रहेगी।

अंडा

विटामिन, प्रोटीन और अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर अंडा कुत्ते के लिए किसी सुपर फूड से कम नहीं है। ये उनके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें: पेट्स बनाते हैं आपको बेहतर इंसान, जानें पेट पैरेंट होने के हैरान करने वाले फायदे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.