Move to Jagran APP

Pet Care Tips: तेज लू बना सकती है आपके पेट डॉग को अपना शिकार, बढ़ती गर्मी में ऐसे रखें अपने फर बेबीज का ख्याल

गर्मियों का मौसम आपके Pet Dog के लिए भी काफी मुश्किल हो सकता है। तेज धूप और बढ़ता तापमान उनके सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इनसे बचाव करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं बढ़ती गर्मी की वजह से पेट्स को क्या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और कैसे इनसे बचाव किया जा सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Sun, 26 May 2024 04:12 PM (IST)
Pets के लिए भी मुश्किल है चुभती जलती गर्मी का मौसम (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Pet Care Tips for Summer: गर्मियों का बढ़ता प्रकोप सिर्फ इंसानों पर ही नहीं, बल्कि जानवरों पर भी कहर बरपा रहा है। बढ़ते तापमान की वजह से हमारे साथ-साथ हमारे पेट्स की सेहत भी काफी प्रभावित होती है। आपको बता दें कि गर्मी की वजह से जानवरों को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से वे काफी परेशान हो सकते हैं। इसलिए बढ़ते तापमान के साथ उनकी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। नहीं तो, आपके पेट्स को आपकी लापरवाही की कीमत चुकानी पड़ सकती है।

हमारे पेट्स खासकर Pet Dogs ज्यादातर बाहर खेलना-कूदना पसंद करते हैं। उन्हें बाहर घूमने जाना होता है, खेलना होता है और अगर कुछ नहीं, तो वे खिड़की या दरवाजे के पास बैठकर आती-जाती गाड़ियों को देखते हैं। इन सभी एक्टिविटीज के दौरान वे आसानी से लू की चपेट में आ सकते हैं, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन से लेकर Heat Stroke जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं उन्हें अपनी चपेट में ले सकते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में पेट्स को Summer Diseases से बचाना बेहद जरूरी हो जाता है। आइए जानें गर्मियों में पेट्स को क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं और कैसे आप इनसे उन्हें बचा सकते हैं।

हीट स्ट्रोक

हीट स्ट्रोक आपके पेट डॉग के लिए जानलेवा हो सकता है। दरअसल, हीट स्ट्रोक के कारण शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और इस वजह से कई अंग प्रभावित हो सकते हैं। डॉग्स में इसके लक्षण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं, ज्यादा हांफना, बेहोश होना, उल्टी, ज्यादा लार टपकना आदि। इसलिए अगर ऐसा कोई भी लक्षण आपके पेट डॉग में नजर आए, तो तुरंत उसे डॉक्टर के पास लेकर जाएं। हालांकि, इससे बचाव के लिए उन्हें धूप और गर्मी से बचाने की कोशिश करें। उन्हें वॉक के लिए सुबह या रात के समय लेकर जाएं। इस समय तापमान तुलनात्मक रूप से कम होता है। तेज धूप में एक्सरसाइज न कराएं, न उन्हें धूप में बाहर खेलने जाने दें। उनके साथ अगर कहीं बाहर जाएं, तो कार का एसी चलाकर ही उन्हें गर्म कार के अंदर न छोड़ें और सबसे महत्वपूर्ण उन्हें समय-समय पर पानी पिलाते रहें, ताकि उनके शरीर में पानी की कमी न हो।

Pet care tips

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: शोध में पाया गया, पेट डॉग बच्चों को मन से ही नहीं तन से भी रखते हैं फिट

टिक्स

टिक्स आपके पेट्स के सबसे साधारण दुश्मनों में से एक हैं, जो वैसे तो किसी भी मौसम में उन पर धावा बोल सकते हैं, लेकिन गर्मियों में इनका खतरा और बढ़ जाता है। इनकी वजह से आपके पेट डॉग को टिक फीवर हो सकता है, जो गंभीर परेशानी की वजह बन सकता है। इससे बचने के लिए अपने पेट डॉग के कान, पूंछ और पैरों की उंगलियों आदि के समय-समय पर चेक करते रहें। वॉक करते समय टिक्स आपके पेट की बॉडी पर आ सकते हैं। इसलिए वॉक के बाद जरूर उनकी बॉडी को अच्छे से चेक करें। इसके अलावा, टिक रीपेलेंट का इस्तेमाल करें, जिससे ये शैतान आपके पेट्स से दूर रहें और अगर आपके पेट की बॉडी पर टिक्स मिलते हैं, तो डॉक्टर से मिलकर इसका इलाज कराएं।

सन बर्न

तेज धूप की वजह से न केवल इंसानों के, बल्कि जानवरों को भी सन बर्न हो सकता है। इसका जोखिम पतली फर कोट और हल्के रंग जैसे सफेद फर वाले डॉग्स के साथ अधिक हो सकती है। इसलिए इन्हें तेज धूप में न लेकर जाएं और अगर जाना भी पड़ रहा है, तो सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि उनके नाक और कान को धूप से अधिक सुरक्षा मिले, क्योंकि इन जगहों पर सनबर्न का खतरा ज्यादा रहता है।

यह भी पढ़ें: पेट्स बनाते हैं आपको बेहतर इंसान, जानें पेट पैरेंट होने के हैरान करने वाले फायदे