Move to Jagran APP

World Sleep Day 2024: शरीर के ये संकेत बताते हैं कि पूरी नहीं हो रही आपकी नींद, इन तरीकों सुधारें स्लीप पैटर्न

नींद का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में नींद के महत्व और नींद संबंधी विकारों की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को World Sleep Day मनाया जाता है। सेहतमंद रहने के लिए एक अच्छी नींद बेहद जरूरी है। ऐसे में नींद की कमी होने पर शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 15 Mar 2024 12:28 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2024 12:28 PM (IST)
ये संकेत बताते हैं कि अधूरी है आपकी नींद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Sleep Day 2024: दिनभर की थकान के बाद हर कोई रात को सुकून की नींद चाहता है। कई लोगों का सबसे पसंदीदा काम सोना होता है। सेहतमंद रहने के लिए भी अच्छी और पूरी नींद जरूरी है। जिस तरह हमारे खानपान का हमारी सेहत पर असर पड़ता है, ठीक उसी तरह हमारी नींद भी हमारी सेहत को प्रभावित करती हैं। ऐसे में नींद के महत्व और नींद संबंधी विकारों की रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है।

loksabha election banner

अक्सर कामकाज और अन्य परेशानियों के चलते लोग अपनी नींद को नजरअंदाज करने लगते हैं, जिसका असर हमारी सेहत पर नजर आता है। ऐसे में जरूरी है कि इस बात का ख्याल रखा जाए कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं या नहीं। अधूरी नींद अक्सर हमारे शरीर में कई संकेत देती है, जिनकी पहचान करना जरूरी है ताकि समय रहते अपनी स्लीप साइकिल में सुधार किया जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इन चीज़ों पर ध्यान देकर सुधार सकते हैं नींद की क्वॉलिटी

दिनभर थकान और नींद आना

अगर सोने के बाद भी आपको पूरे दिन थकान महसूस होती है, तो यह एक क्लासिक संकेत है कि आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है।

फोकस करने में मुश्किल

नींद की कमी आपके फोकस को खराब कर सकती है, जिससे ध्यान केंद्रित करना, सीखना और चीजें याद रखना कठिन हो जाता है।

मूड में बदलाव

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, तो इससे आप चिड़चिड़े, मूडी और तनाव, एंग्जायटी या यहां तक ​​कि डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

शारीरिक समस्याएं

नींद की कमी होने पर सिरदर्द, कमजोर इम्युनिटी, ज्यादा भूख लगना और वजन बढ़ने जैसे शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं

अगर आपको डार्क सर्कल्स, फाइन लाइन्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो रही हैं, तो यह संकेत है कि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं।

कितनी नींद है जरूरी?

अलग-अलग व्यक्तियों के लिए नींद की जरूरत भी भिन्न होती है। उम्र के मुताबिक नींद की आवश्यकता अलग-अलग होती है। हालांकि, ज्यादातर वयस्कों को रोजाना 7-8 घंटे की क्वालिटी नींद की जरूरत होती है। वहीं, बच्चों और किशोरों को और ज्यादा की आवश्यकता है। अच्छी और पूरी नींद के लिए अपनाएं ये टिप्स-

  • अच्छी नींद के लिए अपने सोने और उठने का शेड्यूल तय करें और इसे सभी दिन एक जैसा ही रखें।
  • सोने से पहले पढ़ने या गर्म पानी से स्नान करने जैसी शांत करने वाली गतिविधियों को करें।
  • ध्यान रखें कि आपका बेडरूम सोने के लिए अनुकूल हो। कमरे में अंधेरा, शांत, ठंडा माहौल हो।
  • सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे निकलने वाली ब्लू लाइट स्लीप पैटर्न को बाधित कर सकती है।
  • रात में सुकून की नींद के लिए दिन में एक्सरसाइज आदि जरूर करें और सोने से पहले
  • हैवी एक्टिविटी से बचें।

यह भी पढ़ें-  बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद, बस सोने से पहले कर लें ये मेडिटेशन

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.