Move to Jagran APP

Good Sleep Habits: दिनभर की थकान के बाद चाहते हैं सुकून की नींद, तो आज ही अपनाएं ये अच्छी आदतें

Good Sleep Habits अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है। हालांकिलगातार बदलती जीवनशैली का असर हमारी नींद पर भी पड़ने लगा है जिससे सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में जरूरी है कि सेहतमंद रहने के लिए एक अच्छी नींद ली जाए। अगर आप भी एक अच्छी नींद चाहते हैं तो इन आदतों को अपनी अपना लें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 10 Aug 2023 01:03 PM (IST)Updated: Thu, 10 Aug 2023 01:03 PM (IST)
अच्छी नींद के लिए आज ही अपनाएं ये आदतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Good Sleep Habits: सेहतमंद रहने के लिए एक अच्छी नींद बेहद जरूरी है। नींद हमारे समग्र स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं, तब भी हमारा शरीर काम करता है और दिमााग के स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है। एक अच्छी नींद के बाद, अक्सर बीमार होने पर आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलता है या फिर एक तनावपूर्ण दिन के बाद आपका मन शांत हो सकता है।

loksabha election banner

हालांकि, जब आप अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं, तो इसका असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है। नींद की कमी न सिर्फ आपके एनर्जी लेवल को कम करती है, बल्कि यह आपकी इम्युनिटी को भी कमजोर बनाती है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद काफी जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जो एक अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी हैं।

समय पर सोएं और समय पर उठे

एक अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी है कि आप सोने और उठने का एक समय तय कर लें। आपकी नींद का शेड्यूल पूरे हफ्ते एक जैसा ही रहना चाहिए। छुट्टियों का इस पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए। नींद के लिए घंटे न तो कम होने चाहिए और न ही ज्यादा। जब आप छुट्टी के दौरान बहुत अधिक या अलग-अलग घंटों में सोते हैं, तो इससे आपकी स्लीप साइकिल प्रभावित होती है और नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है।

अच्छी नींद के लिए सही वातावरण

एक अच्छी नींद के लिए सही वातावरण बेहद जरूरी होता है। अगर आप अच्छी और सुकून की नींद चाहते हैं, तो अपने कमरे में अंधेरे और आरामदायक शांत माहौल की व्यवस्था करें। साथ ही ध्यान रखें कि अपने सोने वाले कमरे में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे टेलीविजन, कंप्यूटर और स्मार्ट फोन से रखने से बचें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर आरामदायक हो, वरना आपको गर्दन या पीठ दर्द हो सकता है।

रात के समय खाएं हल्का भोजन

एक अच्छी नींद का आपके खाने के साथ सीधा संबंध होता है। अगर आप चाहते हैं कि रात के समय आपको अच्छी नींद आए, तो रात में हाई कैलोरी वाला खाना, शराब, धूम्रपान या कैफीन पीने से बचते हैं। दरअसल, ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स शरीर और दिमाग को रात के दौरान भी ओवरटाइम काम करने पर मजबूर कर सकते हैं और इससे नींद की गुणवत्ता खराब हो जाएगी।

स्ट्रेस मैनेज करें

दिनभर की भागदौड़ और काम क बोझ अक्सर लोगों में तनाव की वजह बनता है, जो आपके दिमाग पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। अगर रात में सोते समय आपका दिमाग तनावमुक्त नहीं है, तो आप रातभर जागते रहेंगे और गहरी नींद का आनंद नहीं ले पाएंगे। ऐसे में तनाव को मैनेज करने के लिए सलाह दी जाती है कि आप रात में खाना खाने के बाद सोने से पहले थोड़ी देर टहलें या आराम करने के लिए किताब पढ़ें।

नाश्ता कभी न छोड़ें

अक्सर कामकाज में बिजी रहने की वजह से जल्दी-जल्दी में कई सारे लोग सुबह का नाश्ता मिस कर देते हैं। हालांकि, सुबह नाश्ता छोड़ने से आपकी रात की नींद प्रभावित हो सकती है। नाश्ता स्किप करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग नाश्ता नहीं करते उन्हें सोने में ज्यादा समय लगता है और उनमें डिप्रेशन लेवल ज्यादा होता है।

दिन में लंबी झपकी न लें

अगर आप रात में सुकून की नींद लेना चाहते हैं, तो जब तक जरूरत न होदिन के दौरान लंबी नींद से बचें। आप चाहें तो ब्रेक के दौरान 15-20 मिनट की झपकी ले सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप रात में भी 7-8 घंटे की नींद पूरी करें। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप रात में नौ घंटे से ज्यादा सो रहे हैं और फिर भी तरोताजा महसूस नहीं कर रहे हैं, तो इसके लिए कुछ मेडिकल समस्या जिम्मेदार हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.