Move to Jagran APP

World Obesity Day 2023: बच्चों में ये 5 तरह के फूड्स बढ़ाते हैं मोटापा, फौरन बनाएं इनसे दूरी!

World Obesity Day 2023 हर साल 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को इस स्लो किलर बीमारी के बारे में जागरुक किया जा सके। मोटापा डायबिटीज दिल की बीमारी हाई कोलेस्ट्रॉल हाई बीपी आदि जैसी जानलेवा बीमारियों की वजह बनता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 03 Mar 2023 10:46 AM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2023 10:46 AM (IST)
World Obesity Day 2023: बच्चों में ये 5 तरह के फूड्स बढ़ाते हैं मोटापा, फौरन बनाएं इनसे दूरी!
World Obesity Day 2023: ये 5 तरह के फूड्स बनते हैं बच्चों में मोटापे की वजह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Obesity Day 2023: विश्व मोटापा दिवस की शुरुआत साल 2015 में ही हुई, जो सेहत से जुड़े दूसरे महत्वपूर्ण दिनों की तुलना काफी नया है। मोटापा कई जानलेवा बीमारियों की वजह बन सकता है, जिन्हें रिवर्स करना नामुमकिन हो जाता है। WHO के मुताबिक, साल 1975 से दुनियाभर में मोटापे से पीड़ित लोगों के संख्या तीन गुणा बढ़ गई है। यह दिन हर साल 4 मार्च को मनाया जाता है, ताकि दुनियाभर में इस स्लो किलर बीमारी के बारे में लोगों को जागरुक किया जा सके।

loksabha election banner

सबसे चिंताजनक बात यह है कि सिर्फ वयस्क ही इसके शिकार नहीं हैं, बल्कि बच्चे भी मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 5 साल से कम उम्र के 3.9 करोड़ बच्चे साल 2020 में जरूरत से ज्यादा वजन या मोटापे के शिकार पाए गए। इसमें कोई दो राय नहीं कि बच्चों में मोटापे का जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ खाना है। तो आइए जानें किस तरह के फूड्स बच्चों में बनते हैं मोटापा की वजह?

1. आलू चिप्स

रंग-बिरंगे पैकेट्स में आने वाले आलू चिप्स बच्चों को खूब लुभाते हैं। चिप्स का एक पैकेट बच्चे का पेट भरने के लिए काफी होता है, लेकिन इसे खाने की आदत न बनाएं। चिप्स में हाई कैलोरी के साथ नमक और अनसैचुरेटेड फैट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

2. मीठा

टॉफी, चॉकलेट्स, मिठाई आदि बच्चों को खूब पसंद होते हैं। कई मांए बच्चों को लालच देने के लिए भी इन चीजों का उपयोग करती हैं। पढ़ाई करोगे तो चॉकलेट मिलेगी आदि तरह के वादे न करें। चॉकलेट खाने की लत न सिर्फ आपके बच्चे को मोटापे की ओर ले जाएगी, बल्कि उनके दांतों को भी खराब करेगी।

3. आइस क्रीम

गर्मी से राहत पाने के लिए हम ठंडी चीजों की ओर भागते हैं। फिर चाहे कोल्ड ड्रिंक हो या आइसक्रीम, गर्मी से छुटाकारा पाने के लिए ये बेस्ट विकल्प होते हैं। हालांकि, आपको गर्मी से राहत तो मिल जाएगी, लेकिन यह हेल्दी विकल्प नहीं है। आइसक्रीम चीनी और फैट्स से भरी होती है। साथ ही इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी हाई होता है, यानी यह तुरंत ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाती है।

4. जंक फूड

पिज्जा का बेस भले ही आटे का हो और सब्जियों या फिर मीट की टॉपिंग क्यों न हो, फिर भी इसे हेल्दी नहीं कहा जा सकता, क्योंकि इस पर ऊपर से आप खूब सारा चीज भी डालते हैं। जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। इसी तरह बर्गर और पैटीज़ में भी फैट का मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए बच्चों को हेल्दी रखने के लिए उनकी डाइट में जंक फूड न शामिल करें।

5. पैक्ड फ्रूट जूस

बच्चों को टेट्रा पैक में आने वाले जूस कम से कम दें, क्योंकि इनमें चीनी और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे बेहतर है कि पूरा फल खिलाएं, जो बच्चे के शरीर को फाइबर के साथ कई पोषक तत्व देगा।

हेल्थ एक्सपर्ट्स यह भी मानते हैं कि बच्चों की डाइट से चीनी और फैट्स को पूरी तरह से खत्म करना भी ठीक नहीं है। इन चीजों को कभी-कभी खाने की आदत डलवाएं, ताकि सेहत को नुकसान न हो। इसके अलावा बच्चों को खेलने के लिए भी प्रोत्साहित करें, ताकि वह फिट रहें।

अगर बच्चा मोटापे से जूझ रहा है तो क्या करें?

  • अगर आपका बच्चा मोटापे से पीड़ित है, तो ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं:
  • बच्चे को सबसे पहले पोषण के महत्व के बारे में समझाएं।
  • उनके खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत डलवाएं। इससे उनकी भूख कम होगी।
  • बच्चा ज्यादा क्यों खा रहा है, इसे समझने की कोशिश करें। क्या वह दुखी होने पर ज्यादा खाता है, या बोर होने पर या फिर अकेलेपन की वजह से।
  • खाने को सजा या फिर लालच के रूप में इस्तेमाल न करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.