Move to Jagran APP

Face Swelling: सुबह-सुबह चेहरा सूजा हुआ दिखता हैं तो जानिए सूजन के कारण और उपचार

Face Swelling सुबह- सुबह चेहरा सूजा हुआ दिखता है तो उसके लिए आपको किसी डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाने की जरूरत नहीं है बल्कि सूजन के कारणों का पता लगाने की जरूरत हैं। कुछ कारण हम आपको बता रहे हैं जो आपकी सूजन की परेशानी का हल हो सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 03:24 PM (IST)
महिलाओं के चेहरे पर सूजन हॉर्मोन में बदलाव और खान-पान की वजह से आ सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ लोगों का चेहरा सुबह बिस्तर से उठते ही सूजा हुआ दिखता है। सुबह उठने के बाद चेहरे पर ये सूजन दो से तीन घंटे तक बनी रहती है जिसकी वजह से कई बार चेहरा भी खराब दिखता है। चेहरे पर सूजन आना कोई बीमारी नहीं है बल्कि कई बीमारियों की वजह से चेहरे पर सूजन आती है। आइए जानते हैं कि चेहरे पर सूजन आने के कौन-कौन से कारण है।

loksabha election banner

हार्मोनल चेंज:

पीरियड्स के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है जिसकी वजह से पीएमएस के लक्षणों के साथ ही चेहरा फूला हुआ दिखाई देता है। महिलाओं में पीरियड के दौरान ब्लोटिंग होने लगती है जिसकी वजह से चेहरा सूजा हुआ दिखता है।

रात में चीनी और नमक का अधिक सेवन:

आप जानते हैं कि आपके खान-पान की वजह से भी चेहरे पर सूजन आ जाती है। आप रात को खाने में ज्यादा मीठा या नमक का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे के टिशू पानी को जमा कर लेते हैं जिसकी वजह से सुबह-सुबह चेहरा सूजा हुआ दिखता है। अगर आपके चेहरे पर सूजन ज्यादा रहती हैं तो पानी ज्यादा पीएं।

किडनी की वजह से हो सकती हैं सूजन:

किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है। यदि शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो ये टॉक्सिन शरीर में ही इक्‍ट्ठे हो जाते हैं। जिस कारण पूरी रात ये टॉक्सिन शरीर में रहते हैं। इन टॉक्सिन की वजह से ही सुबह 1 से 2 घंटे तक चेहरे पर भारी सूजन दिखाई देती है।

चेहरे की सूजन दूर करने के उपाय:

फाइबर को करें डाइट में शामिल:

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आपका चेहरा फूला हुआ दिखाई दें तो अपनी डाइट में फाइबर का सेवन करें। डाइट में पपीते को शामिल करें, पपीता पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पपीते के सेवन से शरीर पतला रहता है, साथ ही यह विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट युक्त होता है, जो त्वचा में पानी को जमने से रोकता है।

वर्कआउट करें:

चेहरे की सूजन को रोकने के लिए वर्कआउट करें। कार्डियो और वेट ट्रेनिंग आपको रक्त परिसंचरण में सुधार करने और पोर्स को खोलने में मदद करेगी। वर्कआउट करते समय अपनी डाइट अच्‍छी रखें। आप ऐसे व्यायाम भी कर सकते हैं जो आपके डबल चिन और जॉलाइन पर फोकस बनाए रखें।

मसाज:

चेहरे की सूजन कम करने के लिये चेहरे पर मसाज करें। मसाज के लिए मॉइस्चराइजर या तेल का प्रयोग करें। अपने पूरे चेहरे पर उंगलियों से हल्के से मालिश करें।

नमक का कम सेवन करें:

चेहरे पर सूजन आती है तो डाइट में नमक का सेवन सीमित कर दीजिए। नमक शरीर में पानी को बनाए रखता है जिससे चेहरे पर सूजन आती है। कार्बोनेटेड पेय को पीने से बचें और हमेशा पैक उत्पादों में सोडियम सामग्री के लेवल को चेक कर लें। 50 साल से कम उम्र के लोगों के लिए दिन में 1500 मिलीग्राम नमक का सेवन ठीक रहता है। 

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.