Move to Jagran APP

Weight Loss Mistakes: एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानिए इसके पीछे की वजह

वेट लॉस के लिए अगर आप भी डाइट और एक्सरसाइज का रूटीन फॉलो कर रहे हैं लेकिन फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आप भी सोचते होंगे कि मैं सब कुछ ठीक कर रहा/रही हूं लेकिन बावजूद इसके शरीर पर जमा चर्बी घटती नजर नहीं आ रही है। आइए आपको बताते हैं इसकी वजह।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sun, 19 May 2024 07:11 AM (IST)
Weight Loss Mistakes: एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानिए इसके पीछे की वजह
वर्कआउट और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन? जानिए वजह (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Mistakes: वर्कआउट और डाइट फॉलो करने के बाद भी जब वजन कम नहीं होता है, तो लोग इसके पीछे की वजह जानने के लिए इंटरनेट को छान मारते हैं। ऐसे में ये आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे जाने-अनजाने में की जाने वाली कुछ ऐसी गलतियां, जो आपकी मेहनत पर पानी फेरने का काम करती हैं और मोटापे से निजात पाने के सपने को दूर धकेल देती हैं। आइए जानें।

फिजिकल एक्टिविटी

अक्सर लोग एक्सरसाइज तो करने लगते हैं, लेकिन दिनभर एक्टिव रहना छोड़ देते हैं। बता दें, पूरे दिन फिजिकली एक्टिव रहना भी काफी जरूरी है, क्योंकि कैलोरी बर्न करने के लिए सिर्फ वर्कआउट का समय ही काफी नहीं होता है। दिनभर बैठे रहकर या ज्यादा समय सोकर आप भी अपना समय गुजारते हैं, तो ये वेट लॉस में बाधा बन सकता है।

यह भी पढ़ें- Thigh Fat को कम में बेहद असरदार हैं ये 3 एक्सरसाइज, मनपसंद कपड़े पहनने में नहीं होगी परेशानी!

एक्सरसाइज स्किप करने की गलती

कई बार तो जोश ऐसा चढ़ता है, कि आप दिन के 2-3 घंटे एक्सरसाइज में बिता देते हैं, लेकिन बीच-बीच में कई दफा इसे स्किप भी कर देते हैं, तो कि पूरी मेहनत पर पानी फेर देता है। या फिर उदाहरण के लिए आप, पावर ट्रेनिंग, एरोबिक ट्रेनिंग या स्ट्रेचिंग आदि में से किसी दिन कुछ को छोड़ देते हैं, तो वेट लॉस में अच्छे नतीजे नहीं मिल पाते हैं।

खाना-पीना कम कर देना

खाना-पीना कम करके वजन घटाने की कोशिश कई लोग करते हैं, ऐसे में वजन कम होने की बजाय उल्टा बढ़ जाता है। ब्रेकफास्ट या डिनर स्किप करके अगर आप भी वेट लॉस में फायदा पाने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि आपको खाने पर कंट्रोल करना है, न कि उसे छोड़ देना है। साथ ही, डाइट में कैलोरी से भरपूर नहीं, बल्कि फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों को जगह दें।

ज्यादा फ्रूट्स खाना

वेट लॉस के लिहाज से कई लोग दबाकर फ्रूट्स खाने लगते हैं, अगर आप भी यही कर रहे हैं, तो बता दें कि ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, दरअसल फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं और ऐसे में अक्सर लोग इस बात का ख्याल रखना भूल जाते हैं, तो वे कितनी कैलोरी ले रहे हैं। इसलिए यह भी एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी बढ़ने वजन के पीछे एक बड़ा कारण है।

एक जैसा वर्कआउट

कई लोग रोजाना एक ही तरह की एक्सरसाइज फॉलो करते हैं। अगर आप भी रोजाना एक-सा वर्कआउट, साइकिलिंग, वॉक वगैरह करते हैं, तो शुरुआत में तो इसके परिणाम नजर आते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसका इफेक्ट दिखना बंद हो जाता है। ऐसे में इस बात का भी ख्याल रखें कि वर्कआउट में वैराइटी को शामिल करें यानी रोज एक जैसी एक्सरसाइज करने से फैट बर्न होना काफी स्लो हो जाता है।

यह भी पढ़ें- तेजी से आपका वजन बढ़ा सकते हैं ये शुगरी फूड आइटम्स, खाने से पहले दो बार जरूर करें विचार