Move to Jagran APP

Anti-Aging Tips: बढ़ती उम्र में भी रहना चाहती हैं जवां, तो ये रहे स्किन कोलेजन बूस्ट करने के कुछ आसान तरीके

Anti-Aging Tips कोलेजन प्रोटीन का एक समूह है जो हमारे शरीर को कई तरीकों से सपोर्ट करता है। शरीर में इसकी कमी होने पर सबसे ज्यादा असर स्किन पर पड़ता है। स्किन ढीली होने लगती है और रिंकल्स के साथ पिंपल्स की समस्या भी बढ़ जाती है तो अगर आप बढ़ती उम्र भी जवां बने रहना चाहती हैं तो यहां दिए उपाय आएंगे काम।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 28 Aug 2023 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 08:15 AM (IST)
Anti-Aging Tips: स्किन कोलेजन बढ़ाने के तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anti-Aging Tips: बढ़ती उम्र का सबसे जल्द और ज्यादा असर हमारी त्वचा पर देखने को मिलता है। त्वचा ढीली पड़ने लगती है। झुर्रियां नजर आने लगती हैं। लेकिन ये किस वजह से होता है, शायद आप ये नहीं जानती होंगी, तो आपको बता दें कि इसके पीछे कोलेजन जिम्मेदार है। शरीर में इसकी बराबर मात्रा स्किन को चमकदार और रिंकल्स फ्री रखती है। अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां बने रहना चाहती हैं, तो कोलेजन बढ़ाने की मात्रा पर ध्यान दें।

loksabha election banner

क्या है कोलेजन? 

कोलेजन हमारी बॉडी में पाया जाने वाला रेशेदार प्रोटीन है। शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन का एक-तिहाई हिस्सा कोलेजन होता है, जो हमारी हड्डियों, मसल्स, स्किन, बाल, लिगामेंट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है। कोलेजन से त्वचा भी हेल्दी रहती है, लेकिन धूप का बहुत ज्यादा एक्सपोजर और प्रदूषण कोलेजन प्रोडक्शन को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र भी कोलेजन प्रोडक्शन पर असर डालती है, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बढ़ा सकते हैं कोलेजन प्रोडक्शन। 

कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के तरीके 

1. विटामिन सी सीरम का प्रयोग

विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन में कोलेजन को अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाली डैमेजिंग से बचाता है। यह कोलेजन प्रोड्क्शन को बूस्ट करता है। इसके लिए सुबह चेहरा धोने के बाद विटामिन सी सीरम लगाएं। 

2. रेटिनोइड्स का सेवन 

रेटिनोइड या रेटिनॉल विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं। यह फ्री रेडिकल्स को दूर कर स्किन की टाइटनेस को बरकरार रखते हैं। रेटिनॉल के नियमित इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या काफी हद तक कम  हो सकती है।

3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

सनस्क्रीन सिर्फ स्किन टैनिंग से ही नहीं बचाती, बल्कि यह त्वचा को जवां और लचीला बनाए रखने में मदद करती है। धूप के बहुत ज्यादा एक्सपोज़र से कोलेजन टूटता है। जिस वजह से फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं, तो अगर आप लंबे समय तक यंग दिखना चाहती हैं, तो सनस्क्रीन अप्लाई करना शुरू कर दें और सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि हर एक मौसम में। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.