Move to Jagran APP

Wrinkles: समय से पहले चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां, तो रिंक्ल्स हटाने के लिए अपनाएं ये आदतें

Wrinkles चेहरे की झुर्रियां कई बार खूबसूरती में बाधा डाल देती हैं। एक परफेक्ट स्किनकेयर रूटीन का मतलब केवल ग्लो या पिंपल फ्री होना नहीं होता बल्कि चेहरे की कसावट भी जरूरी है। समय के साथ झुर्रियों का आना नेचुरल है लेकिन अगर समय से पहले यह किसी के चेहरे को घेर ले तो व्यक्ति का कॉन्फिडेंस कम हो सकता है ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 21 Jul 2023 10:09 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2023 10:09 AM (IST)
चेहरे की झुर्रियां हटाने के काम आएंगी, ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wrinkles Natural Remedy: स्किनकेयर रूटीन में केवल ग्लोइंग स्किन पिंपल फ्री गाल ही शामिल नहीं हैं। चेहरे पर बिना समय आने वाली झुर्रियों को रोकना भी स्किनकेयर रूटीन का ही हिस्सा है। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट और हद से ज्यादा स्ट्रेस। वैसे तो मार्केट में इस समस्या के लिए अलग-अलग बजट में एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन सबसे पहले नेचुरल रेमेडी अपनाना हमेशा एक अच्छा उपाय होता है। खानपान में बदलाव इसे ठीक करने का एक अहम हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन केवल इतना काफी नहीं है। इसके लिए नेचुरल ट्रीटमेंट भी जरूरी है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ नेचुरल रेमेडीज के बारे में।

loksabha election banner

झुर्रियां कम करने के लिए क्या करें?

  • हद से ज्यादा सन एक्सपोजर व्यक्ति को समय से पहले बूढ़ा दिखा सकता है और यह झुर्रियों के प्रमुख कारणों में से एक है।
  • बाहर जाते समय हमेशा ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सुरक्षा (एसपीएफ 30 या अधिक) वाला सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें, यहां तक कि बादल वाले दिनों में भी।
  • त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। सही हाइड्रेशन से स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन सी और ई जैसी चीजों को शामिल करें, जो त्वचा को फ्री रैडिकल से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • भरपूर और आरामदायक नींद लें क्योंकि स्किन रिपेयर करने के लिए नींद बेहद जरूरी है।
  • हद से ज्यादा और लंबे समय तक तनाव लेने से फाइन लाइन्स और रिंकल्स बनने शुरू हो सकते हैं। इसके लिए ध्यान या योग जैसी तकनीकों की आदत डालें।
  • चेहरे पर बहुत कठोर और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेाल न करें। यह आपको समय से पहले बूढ़ा बनाने में योगदान दे सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.