Move to Jagran APP

Weight Loss: क्या 7 दिन में कम हो सकता है 5 किलो से ज्यादा वजन? वैज्ञानिकों ने बताया तेजी से वेट लॉस का तरीका

आजकल कई लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपके मन में अगर ये सवाल रहता है कि वजन घटाने के लिए कौन-सा तरीका कारगर है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको एक स्टडी के बारे में बताएंगे जिसमें तेजी से वेट लॉस करने के बारे में हैरान करने वाली बातें सामने आई है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 03 Mar 2024 02:34 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2024 02:34 PM (IST)
तेजी से वजन कम करने के लिए कौन-सा तरीका है बेस्ट?

एजेंसी, लंदन। Weight Loss: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के चलते अक्लर लोगों को बेली फैट की समस्या हो जाती है। एक बार वजन बढ़ जाए, तो इसे कंट्रोल कर पाना एक बड़ा चैलेंज बन जाता है, जिसके लिए लोग एक्सरसाइज, डाइटिंग और न जानें क्या-क्या तरीके नहीं अपनाते हैं। ऐसे में आपको बता दें, कि हाल ही में एक स्टडी सामने आई है, जिसमें एक हफ्ते में 5 किलो से ज्यादा वजन कम करनी के बारे में जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

loksabha election banner

फास्टिंग से सेहत को मिलता है फायदा

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी और नॉर्वे स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज के वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा किया है, कि उपवास यानी फास्टिंग से सेहत को काफी फायदे पहुंच सकते हैं। स्टडी में बताया गया है कि इससे आगे चलकर ऐसी दवाइयां बनाई जा सकती हैं, जो लंबे वक्त तक भूखे न रह पाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- साल 2022 में 1.25 करोड़ बच्चे हुए मोटापे का शिकार, जानें क्या है इसका कारण और बचाव के तरीके

स्डडी में सामने आया है कि 7 दिन तक बिना कुछ खाए पिए रहने पर बॉडी में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। इससे वजन कम करने से लेकर कई बीमारियों के इलाज में भी फायदा पाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि इस वजन घटाने के इस तरीके से मिलने वाले फायदे उन बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद हो सकते हैं, जिनमें पेशेंट ज्यादा देर तक भूखे रहना या कम खाने पर रहना झेल नहीं सकते हैं।

7 दिन की फास्टिंग से मिले हैरान करने वाले नजीते

शोध में वैज्ञानिकों ने 12 हेल्दी लोगों को चुना, जिसमें उन्हें 7 दिन तक सिर्फ पानी के सहारे रखा गया। ऐसे लोगों के शरीर में वैसे तो कई बदलाव देखने को मिले, लेकिन एक नतीजे ने सभी को हैरान कर दिया। जी हां, स्टडी में पाया गया कि फास्टिंग के 2-3 दिन के अंदर ही शरीर एनर्जी बनाने के लिए भोजन से मिलने वाली शुगर की जगह शरीर में जमा चर्बी का यूज करने लगता है।

इन सात दिनों की फास्टिंग के बाद लोगों का औसत वजन 5.7 किलो कम हो गया, ऐसे में चर्बी और मांस दोनों में ही कमी देखने को मिली। हालांकि, इस फास्टिंग के दो से तीन दिन बाद ही लोगों का वजन वापिस सामान्य हो गया, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये रही, कि कम हुई चर्बी दोबारा नहीं लौटी।

सावधानी भी है जरूरी

शोधकर्ताओं ने इस बात की जानकारी दी है, कि वेट लॉस के लिए फास्टिंग एक असरदार तरीका है। इसके साथ आप कई तरह की जाइट फॉलो कर सकते हैं, और वजन घटाने के साथ सेहत को भी कई फायदे पहुंचा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि लोगों की उम्र, वजन और डेली रूटीन के हिसाब से यह तरीका एक जैसे नतीजे नहीं दे सकता है। ऐसे में ध्यान रहे कि कोई भी फास्टिंग अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इससे आप सेहत को होने वाले नुकसान से भी बच सकेंगे और ज्यादा से ज्यादा फायदा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें- क्यों चाट और गोल गप्पे देखते ही ललचा जाता है आपका मन, एक स्टडी से पता चली इसकी वजह

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.