Move to Jagran APP

Soaked Kaju Benefits: ठंड में सेहत दुरुस्त रखेंगे भीगे काजू, जानें सर्दियों में इसे खाने के ढेर सारे फायदे

Soaked Kaju Benefits सर्दियों के मौसम में अपना खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। यही वजह है कि लोग अक्सर इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाना काफी फायदेमंद होता है। खासकर भीगे हुए काजू आपको सर्दियों में हेल्दी बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 23 Dec 2023 12:16 PM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2023 12:16 PM (IST)
सर्दियों में भीगे काजू खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Soaked Kaju Benefits: सर्दियों में लोग अक्सर खुद को हेल्दी रखने के लिए कई चीजें अपनाते हैं। इस मौसम में लोगों के खानपान से लेकर उनके पहनावे तक में बदलाव आ जाता है। सर्दियों में अक्सर लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से कई मौसमी बीमारियां और संक्रमण आसानी से उन्हें अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान का सही ख्याल रखें।

loksabha election banner

सर्दियों में लोग अक्सर खुद को हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। काजू इन्हीं में से एक है, जिसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। खासकर सर्दियों के दौरान भीगे हुए काजू आपको दोगुना फायदा पहुंचा सकते हैं। अगर आप आज तक भीगे काजू से इन फायदों से अनजान हैं, तो आइए जानते हैं भीगे काजू खाने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- क्या है महिलाओं की कमर के साइज और इंफर्टिलिटी में संबंध, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

पाचन बेहतर करे

सर्दियों में अक्सर लोगों को पाचन की समस्या होती है, जिसकी वजह से रोजमर्रा का काम काफी प्रभावित होने लगता है। ऐसे में भीगे हुए काजू खाने से पाचन से जुड़ी इन समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। भीगे काजू फाइटिक एसिड जैसे पचाने में मुश्किल घटकों को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे पाचन बेहतर होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

ठंड के इस मौसम में अक्सर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां और संक्रमण में अपनी चपेट में ले लेती है। ऐसे में अगर आप भीगे हुए काजू खाते हैं, तो इससे आपकी इम्युनिटी बेहतर होती है। काजू जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। सर्दियों में भीगे हुए काजू खाने से आम सर्दी और फ्लू से बचने में मदद मिलती है।

एनर्जी लेवल बढ़ाए

काजू हेल्दी फैट का एक बढ़िया स्त्रोत है, जिसमें मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट शामिल हैं। ये फैट आपको लगातार एनर्जी देते हैं और पूरे दिन आपको एनर्जी से भरपूर रखते हैं।

त्वचा के लिए गुणकारी

सर्दियों में अक्सर सर्द हवाएं हमारी त्वचा की नमी छीन लेती हैं। ऐसे भीगे हुए काजू खाने से आपकी त्वचा हेल्दी हो सकती है। भीगे काजू में सेलेनियम और विटामिन-ई, के जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा में योगदान करते हैं। ये पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने, समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने और त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

भीगे हुए काजू खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। भिगोने पर काजू में फाइबर की मात्रा ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह ऊर्जा के स्थिर स्तर को बनाए रखने और ब्लड शुगर में बढ़ोतरी और गिरावट को रोकने के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस से लेकर हाई बीपी कंट्रोल करने तक, जानें रोजाना सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.