Move to Jagran APP

Late Night Eating: देर रात खाने के नुकसान जानने के बाद ऐसा कभी नहीं करेंगे आप

भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आपके खाने-पीने का शेड्यूल भी बिगड़ चुका है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आपको भी आधी रात में उठकर या देर रात से खाना खाने की आदत (Late Night Eating) बन चुकी है तो इस आर्टिकल में हम इसके कुछ ऐसे नुकसान बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप आज से ही ये गलती करना बंद कर देंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 19 May 2024 09:24 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 09:25 PM (IST)
आपको भी है देर रात खाने की आदत, तो ये नुकसान जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Late Night Eating: आज की लाइफ इतनी भागदौड़ भरी है कि लोगों के सोने जागने से लेकर खाने-पीने तक का शेड्यूल खराब हो चुका है। इस तरह न सिर्फ ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का समय बदला है, बल्कि गलत समय यानी रात के वक्त भूख लगने की समस्या भी कई लोगों को होती है, ऐसे में कुछ न खाएं, तो दिक्कत और अगर खाएं तो और ज्यादा दिक्कत। जी हां, देर से डिनर करने वाले लोगों को यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। यहां हम आपको बताएंगे, कि कैसे ये एक आदत आपको कई बड़ी बीमारियों का शिकार बना सकती है।

मोटापा

आधी रात में उठकर कुछ खाने की क्रेविंग हो या फिर देर रात से डिनर करने की आदत। यह आपको जल्द से जल्द मोटापे का शिकार बना सकती है। ऐसे में, एक्सरसाइज और डाइट का भी कोई फायदा नहीं होता है और वजन बढ़ता ही जाता है। बता दें, देर रात खाना खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, इसलिए ऐसा करने से जितना हो सके उतना बचें।

यह भी पढ़ें- ब्लोटिंग और मितली जैसी कई परेशानियों की छुट्टी कर देगी अदरक की चाय, जानें इसे पीने के फायदे

खराब डाइजेशन

देर रात को किया भोजन न तो सही से पच पाता है और न ही सेहत को इसकी भरपूर फायदा मिल पाता है। अगर आपको भी इसकी आदत है, तो बहुत मुमकिन है कि आप भी पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से अक्सर परेशान रहते हों। इसलिए अगर गैस, एसिडिटी और अपच नहीं चाहते हैं, तो ऐसा करने से बचें और खाना खाने के बाद थोड़ा टहल जरूर लें।

ब्लड प्रेशर की समस्या

देरी से खाना खाने से ब्लड प्रेशर भी ऊपर-नीचे हो सकता है। साथ ही, इस आदत से आपको डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी पैदा हो सकती है। बता दें, रोजाना अगर आप भी देरी से डिनर करते हैं, तो हार्ट पर इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं और आप दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार बन सकते हैं।

थकान और सुस्ती

देरी से किया डिनर अगले दिन सिरदर्द, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या दे सकता है। ऐसे में, भले ही भोजन पौष्टिक हो, लेकिन सेहत पर उसका असर बुरा ही देखने को मिलता है और आप इसके जरूरी पोषक तत्वों से दूर रह जाते हैं, जिससे एनर्जी भी लो देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में आपकी सेहत के लिए दुश्मन साबित हो सकती है Intermittent Fasting, फॉलो करते समय रखें इन बातों का ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.