Move to Jagran APP

गर्मियों में आपकी सेहत के लिए दुश्मन साबित हो सकती है Intermittent Fasting, फॉलो करते समय रखें इन बातों का ख्याल

वेट लॉस की चाहत में Intermittent Fasting आज कई लोग फॉलो कर रहे हैं। इस दौरान आपको 16 में से सिर्फ 8 घंटे ही कुछ खाना होता है और बाकी का वक्त फास्टिंग पर ही रहना होता है। बता दें कि गर्मियों में इस तरह की फास्टिंग आपकी सेहत के लिए दुश्मन भी साबित हो सकती है। ऐसे में इन 4 बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 19 May 2024 03:57 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 03:57 PM (IST)
गर्मियों में कर रहे हैं Intermittent Fasting, तो रखें इन बातों का ख्याल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग के अपने फायदे नुकसान हैं, जिन्हें लेकर लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है, लेकिन अगर आप गर्मियों में इस तरह की फास्टिंग फॉलो कर रहे हैं, तो हल्की सी भी गलती सेहत पर भारी पड़ सकती है। तपती गर्मी में 16 घंटे भूखे रहने का सीधा असर शरीर पर देखने को मिलता है और इस बीच बरती जाने वाली लापरवाही हार्ट से लेकर पाचन तंत्र तक के लिए दुश्मन साबित हो सकती है। ऐसे में, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स, जिनकी मदद से इस मौसम में भी आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हुए सेहत का ख्याल रख सकते हैं। आइए जानें।

क्या है 'इंटरमिटेंट फास्टिंग'

'इंटरमिटेंट फास्टिंग' में आपको पूरे दिन में एक तय समय पर ही खाना खाना होता है और बाकी का बचा हुआ वक्त फास्टिंग के लिए माना जाता है। इस तरह की फास्टिंग में सबसे ट्रेडिंग फॉर्मूला 16:8 है। इसका मतलब है कि 16 घंटे आपको कुछ नहीं खाना है और बाकी के 8 घंटे ही आप एक बैलेंस डाइट ले सकते हैं। बता दें, इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कई लोग चाय-कॉफी या नींबू पानी ले लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग लिक्विड लेने से भी परहेज करते हैं। आइए आपको बताते है कि गर्मियों में इस तरह की फास्टिंग को फॉलो करते समय आपको किन जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए।

फल खाएं

गर्मियों में मार्केट में ऐसे कई फल आते हैं, जिनकी मदद से बॉडी को हाइड्रेट रखा जा सकता है। अगर आप भी इस मौसम में इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं या करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपनी डाइट में पानी से भरपूर फलों जैसे- खरबूजा, तरबूज, जामुन आदि को जरूर शामिल करें। इससे आपका एनर्जी लेवल भी मेंटेन रहेगा और आप दिनभर हाइड्रेटेड बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें- एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानिए इसके पीछे की वजह

बैलेंस डाइट लें

इंटरमिटेंट फास्टिंग में इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, कि आप क्या खा रहे हैं यानी आपके शरीर को 8 घंटे के खानपान से पर्याप्त पोषक तत्व मिल पा रहे हैं या नहीं। कई लोग सोचते हैं कि खाना-पीना एकदम कम कर देने से वजन तेजी से कम हो जाएगा। ऐसे में, बता दें कि गर्मियों में ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसलिए आप फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर डाइट जरूर लें।

शरीर को आराम दें

गर्मियों में इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आराम का भी ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान आप जितना हो सके, दोपहर 12 से शाम 4 बजे की तेज धूप में निकलने से बचें। बता दें, इस मौसम में होने वाली थकावट और कमजोरी से निपटने के लिए भरपूर नींद लें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

भरपूर पानी पिएं

गर्मियों में पानी ही पर्याप्त पानी ही शरीर को कई समस्याओं से बचाने की काबिलियत रखता है। इसकी मदद से न सिर्फ शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, बल्कि आप डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बच पाते हैं। ऐसे में, इस मौसम में इंटरमिटेंट फास्टिंग कर रहे हैं, तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के लेवल को बैलेंस रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लें।

यह भी पढ़ें- मौत के खतरे को 91% तक बढ़ा देती है Intermittent Fasting, ताजा स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.