Move to Jagran APP

गर्मियों में आपको भी पसंद आ रही है AC की ठंडी हवा, तो इससे होने वाले नुकसान भी जान लें!

गर्मियों में लोग अकसर एसी-कूलर की ठंडी हवा में अपने दिन बिताते हैं। पिछले कुछ समय से लोगों के बीच AC का चलन काफी बढ़ गया है। ऑफिस हो या घर हर कोई अपना ज्यादातर वक्त एसी के सामने ही बिता रहा है। हालांकि लगातार एसी में बैठे रहने की वजह से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं। आइए जानते हैं एसी के साइड इफेक्ट्स।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 10 May 2024 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 01:48 PM (IST)
नुकसान पहुंचा सकती है एसी की ठंडी हवा (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों का सितम (Summer Season) दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। तेजी से बढ़ते तापमान की वजह से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो रहा है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अकसर कूलर-एसी का इस्तेमाल करते हैं। बीते कुछ समय से लोगों के बीच एसी (AC) का चलन काफी बढ़ गया है। ऑफिस-घर हर जगह गर्मी से बचने के लिए लोग एसी का इस्तेमाल करने लगे हैं।

loksabha election banner

एसी यानी एयर कंडीशनर (Air Conditioner) भले ही आपको गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन यह आपकी सेहत को भारी नुकसान भी पहुंचाता है। बेहद कम लोग ही इस बात को जानते हैं कि एसी की ठंडी हवा कई तरीकों से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो गर्मियों में दिनभर एसी की हवा खाते रहते हैं, तो एक बार इससे होने वाले नुकसान जरूर पढ़ लें।

यह भी पढ़ें-  Swine Flu से असम में तीन दिन में दो बच्चों की मौत, जानें क्यों चिंता का विषय बन रहा H1N1 वायरस

सिरदर्द

अगर आप गर्मियों में अपना ज्यादातर समय एसी में बिताते हैं, तो यह सिरदर्द का कारण बन सकता है। एयर कंडीशनर का शोर और डिहाईड्रेशन दोनों ही बहुत दर्दनाक सिरदर्द का कारण बन सकते हैं।

सुस्ती और आलस

एसी में रहने की वजह से अकसर सुस्ती और आलस की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, एसी अपने आसपास मौजूद बासी हवा को भी फैलाता रहता है, जिससे लंबे समय तक ताजी हवा के संपर्क में न आने से व्यक्ति थकावट और सुस्ती महसूस कर सकता है।

ड्राई आईज

एयर कंडीशनर की वजह से आसपास के वातावरण में मौजूद नमी खत्म हो जाती है और इससे हवा में ड्राईनेस होने लगती है, जिससे आंखों में जलन हो सकती है।

डिहाईड्रेशन

एसी के ज्यादा संपर्क में आने की वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि एयर कंडीशनर की वजह से हवा ड्राई हो जाती है, जिससे डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है।

सांस लेने में समस्या

बंद कमरे में एसी चलाने से आप लगातार बासी हवा के संपर्क में आते हैं, जिससे कई सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

एलर्जी और अस्थमा

ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही किसी तरह की एलर्जी या अस्थमा है, उनके लिए

एयर कंडीशनिंग हानिकारक हो सकता है। यह उनकी इस स्थिति को और भी बदतर बना सकती है।

ड्राई स्किन या त्वचा में खुजली होना

लंबे समय तक एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करने के बाद धूप में रहने से त्वचा में खुलजी या ड्राईनेस हो सकती है।

यह भी पढ़ें-  आपकी Mental Health की बैंड बजा सकता है Stress, इन फूड्स से करें इसे मैनेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.