Move to Jagran APP

Sem Phali Ke Fayde: मोटापा कम करना है या फिर नींद न आने की प्रॉब्लम, सेमफली है कई समस्याओं का इलाज

Sem Phali Ke Fayde सेम की फली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। सेम में कॉपर आयरन मैग्निशियम फॉस्फोरस प्रोटीन कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 08 Feb 2023 07:11 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 07:11 AM (IST)
Sem Phali Ke Fayde: मोटापा कम करना है या फिर नींद न आने की प्रॉब्लम, सेमफली है कई समस्याओं का इलाज
Sem Phali Ke Fayde: सेमफली खाने से सेहत को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sem Phali Ke Fayde: हर सब्जियों में शामिल सेम की फलियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है सेम की फलियां। जो बॉडी को सुचारू रूप से काम करने के लिए जरूरी होते हैं। सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही सेम की फलियां इम्युनिटी बढ़ाने और मोटापा कम करने में भी कारगर हैं। आइए जानते हैं सेम की फलियों के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में। 

loksabha election banner

सेम की फली खाने के फायदे

मोटापा कम करने के लिए

मोटापे कम करने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते लेकिन खानपान में हरी सब्जियों और फलियों को शामिल कर आप काफी हद तक मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। सेम में फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। जिसके सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

नींद न आने की समस्या दूर करने में

सेम की फलियों में मैग्नीशियम की मात्रा होती है, तो अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो सेम फली को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे खाने से थकावट की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

इम्युनिटी बढ़़ाने में

सेम की फली में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने और बढ़ाने में मददगार होते है। तो अगर आपको भी सर्दी-जुकाम और दूसरे तरह के इंफेक्शन्स अक्सर परेशान करते रहते हैं, तो आपको जरूर इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

सूजन दूर करने में

बॉडी में होने वाली सूजन की समस्या दूर करने में भी सेम की फलियां बेहद असरदार हैं। सेम के बीजों को पीसकर सूजन वाले जगह पर लगाने से जल्द आराम मिल सकता है क्योंकि इसमें  सूजन दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं। 

सांस संबंधी परेशानियां दूर करने में

सेम की फलियों का सेवन सांस संबंधी परेशानियों से जूझ रहे व्यक्ति के लिए भी लाभकारी होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर आदि फेफड़े से जुड़ी समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.