Move to Jagran APP

Mental Health: तनाव कम करने में मददगार हो सकता है नेचर में समय बिताना, जानें इससे मिलने वाले अन्य फायदे

हमारा रहन-सहन हमारी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। दिनभर घर या ऑफिस के अंदर बैठे रहने से हम न केवल फिजिकली बल्कि मेंटली भी बीमार हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम थोड़ा समय बाहर नेचर में बिताएं। इससे हमारी मेंटल हेल्थ को काफी फायदा पहुंच सकता है। जानें नेचर में समय बिताना आपकी मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaMon, 22 Jan 2024 01:16 PM (IST)
Mental Health: तनाव कम करने में मददगार हो सकता है नेचर में समय बिताना, जानें इससे मिलने वाले अन्य फायदे
मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए नेचर में समय बिताएं

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mental Health: लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ रही हैं। एंग्जायटी, डिप्रेशन, स्ट्रेस, जैसी परेशानियां काफी आम हैं। इसलिए अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने में नेचर में समय बिताना काफी मददगार साबित हो सकता है। बाहर प्रकृति में समय बिताने से मेंटल और फिजिकल हेल्थ को काफी बूस्ट मिलता है, जिस कारण से तनाव और एंग्जायटी जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है। इसलिए अपने दिन का थोड़ा समय निकालकर, किसी ऐसी जगह पर समय बिताएं, जहां आस-पास हरियाली हो। शहरी इलाकों में अक्सर पार्क के अलावा और कहीं हरियाली देखने को कम मिलती है। इसलिए अगर आप चाहें, तो अपने घर के किसी हिस्से, जैसे- बालकनी, को पौधों से सजा सकते हैं। इससे आपका घर भी खूबसूरत लगेगा और आपकी मेंटल हेल्थ भी बेहतर रहेगी। आइए जानते हैं कैसे नेचर में समय बिताना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

नेचर में समय बिताने के फायदे:

बेहतर ब्रिदिंग

पेड़-पौधे ऑक्सीजन रिलीज कर, हवा में मौजूद प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं। इस कारण के आपको साफ और शुद्ध हवा मिलती है, जो आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है और आप बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं।

यह भी पढ़ें: थायरॉइड की बीमारी से करना है बचाव, तो न होने दें इन 5 पोषक तत्वों की कमी

डिप्रेशन के लक्षणों से राहत

बाहर धूप में थोड़ा समय बिताने से डिप्रेशन और सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर से राहत पाने में मदद मिल सकती है। सूरज की रोशनी से विटामिन-डी मिलता है, जो मूड को बेहतर बनाने और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

तनाव कम करता है

नेचर में समय बिताने से आपका माइंड रिलैक्स करता है। आपने अगर कभी नोटिस किया हो, तो कभी किसी हरी-भरी जगह पर समय बिताने से आपको बेहतर महसूस हुआ होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नेचर में समय बिताने से आपके नर्वस सिस्टम पर सूदिंग इफेक्ट होता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। इस कारण से तनाव कम होता है।

सोशल बॉन्ड मजबूत होता है

बाहर वॉक करने या समय बिताने से लोगों से कनेक्ट करने में मदद मिलती है। इससे सोशल बॉन्डिंग मजबूत होती है, जिससे आपको सेन्स ऑफ बिलॉन्गिंग मिलती है। इससे आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर रहती है।

अच्छी नींद

नेचर में समय बिताने से तनाव कम होता है और मूड बेहतर रहता है। इन वजहों से रात को नींद बेहतर आती है। इसलिए इनसोम्निया की परेशानी या बार-बार नींद खुलने की समस्या को कम हो सकती है।

कैसे बनाएं घर में ग्रीन स्पेस

  • अपने घर के एक हिस्से, आमतौर पर बालकनी में वर्टिकल गार्डनिंग कर सकते हैं। इससे आप कम जगह में अधिक पौधे लगा पाएंगे। मनी प्लांट, गुलाब, गेंदा, गुड़हल जैसे रंग-बिरंगे फूल वाले पौधे भी लगा सकते हैं। इससे आपकी बालकनी सुंदर भी लगेगी।
  • अपने घर के भीतर आप कुछ इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं, जैसे- स्नेक प्लांट, स्पाइडर प्लांट, जेड प्लांट आदि। ये पौधे आपके घर की हवा को शुद्ध बनाने के साथ-साथ, आपके घर को सुंदर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।
  • अपने घर की छत पर या बाहर के हिस्से में गार्डनिंग कर सकते हैं। कई तरह के फूल और बिना फूल वाले पौधे लगाकर, आप अपने गार्डन को खूबसूरत बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रहना चाहते हैं चुस्त और दुरुस्त, तो रोज थोड़ी देर जरूर करें वॉकिंग

Picture Courtesy: Freepik