Move to Jagran APP

Mayonnaise Side Effects: मेयोनीज का स्वाद लुभाता है तो हो जाएं सावधान, शरीर के लिए हानिकारक इसका ज्यादा सेवन

मौजूदा समय में लोग बर्गर मोमोज खाना काफी पसंद करते हैं। इन सबके साथ ही इन दिनों लोगों के बीच मेयोनीज की लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है। लोग अक्सर फास्ट फूड या स्नैक्स के साथ मेयोनीज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2022 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 12:14 PM (IST)
शरीर के लिए हानिकारक मेयोनीज का ज्यादा सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mayonnaise Side Effects: मौजूदा समय में हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त है कि लोगों को दो पल का सुकून भी काफी मुश्किल से मिल पाता है। भागदौड़ भरे इस जीवन में हर कोई फास्ट रहना चाहता है। इन दिनों लोग अपना ज्यादातर समय घर के बाहर ही बिताते हैं। ऐसे में फास्ट फूड उनकी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुका है। ज्यादातर समय बाहर रहने की वजह से लोग अक्सर फास्ट फूड खाते हैं। मोमोज, पिज्जा,बर्गर आदि इन दिनों काफी आम हो चुका है। लोग न सिर्फ बाहर इन्हें चाव से खाते हैं, बल्कि घर पर भी इसका आनंद उठाने लगे हैं। फास्ट फूड के साथ ही लोगों के बीच मेयोनीज खाने का चलन भी काफी बढ़ चुका है।

loksabha election banner

खासकर मोमोज के साथ मिलने वाली मेयोनीज इन दिनों काफी पसंद की जाने लगी है। लोग बर्गर, सैंडविच और कई सारी चीजों में इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेयोनीज का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप भी इसे खाने के शौकीन हैं, तो मेयोनीज से होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें।

ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती है मेयोनीज

शौक के साथ खाई जाने वाली मेयोनीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो सकती है। स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मेयोनीज के ज्यादा सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

तेजी से बढ़ सकता है वजन

मेयोनीज में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा और लगातार इसके सेवन से वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। मेयोनीज को बनाने के लिए भारी मात्रा में तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से इसमें फैट भी काफी होता है, जो तेजी से वजन बढ़ा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन को काबू में रखना चाहते हैं, तो सीमित मात्रा में ही मेयोनीज का सेवन करें।

ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना

जरूरत से ज्यादा मेयोनीज का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक मात्रा में मेयोनीज का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर स्तर भी बढ़ सकता है। ऐसे में लगातार ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

दिल की बीमारी का बढ़ता है खतरा

मेयोनीज के एक चम्मच में 1.6 ग्राम सेचुरेटेड फैट पाया जाता है। ऐसे में लगातार इसका सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। लगातार इसका सेवन करने से आपके शरीर में फैट की मात्रा काफी बढ़ जाएगी, जिससे दिल की बीमारी खतरा भी काफी बढ़ सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.