Move to Jagran APP

Benefits Of Hibiscus Tea: एक कप गुड़हल की चाय कर सकती है ये 10 फायदे!

Benefits Of Hibiscus Tea गुड़हल की चाय की एक चुस्की न सिर्फ थकान दूर करती है बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार लाती है। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 03:55 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 10:02 AM (IST)
Benefits Of Hibiscus Tea: एक कप गुड़हल की चाय कर सकती है ये 10 फायदे!
Benefits Of Hibiscus Tea: एक कप गुड़हल की चाय कर सकती है ये 10 फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Hibiscus Tea: आप ग्रीन, ब्लैक, लेमन या दूध वाली चाय के बारे में ज़रूर जानते ही होंगे लेकिन क्या कभी आपने गुड़हल की चाय के बारे में सुना है? नहीं सुना है तो हम बताते हैं। गुड़हल की चाय एक हर्बल चाय है। यह उबलते पानी में गुड़हल के फूलों को डालकर बनाई जाती है। ग्रीन-टी की तरह इसके भी कई तरह के फैयदे हैं, जिसे जानकर आप भी अपने घर के गार्डन में गुड़हल का पौधा जरूर लगा लेंगे। गुड़हल की चाय की एक चुस्की न सिर्फ थकान दूर करती है बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार लाती है। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

loksabha election banner

1. गुड़हल की चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसलिए इसे पीने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। 

2. यह चाय पेट की चर्बी को कम करती है। इसमें पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के मेटाबॉलिजम को सक्रिय बनाने का काम करते हैं। इसे रोजाना पीने से आपकी बेली फ्लैट हो सकती है।

3. अगर आप बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो गुड़हल की चाय पीने से बालों का झड़ना तो कम होगा ही साथ ही बालों घने भी हो जाएंगे। 

4. इस चाय को रोज़ाना पीने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बच सकते हैं। यह कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को धीमा कर देता है।

5. एंटीऑक्सिडेंट फ्री रैडिकल नामक यौगिकों से लड़ने में मदद करते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। 

6. बीपी की समस्या बहुत तेजी से फैलती है। ऐसे में अगर आप रोज़ गुड़हल की चाय का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

7. गुड़हल की चाय लीवर की सेहत भी अच्छी रखती है। इसके अलावा यह चाय वज़न घटाने का भी काम कर सकती है।

8. इस चाय में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिनसे दिमाग शांत रहता है और डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता है।

9. एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण होने के अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि गुड़हल की चाय जीवाणु संक्रमण (bacterial infection) से लड़ने में मदद कर सकती है। जैसे ब्रोंकाइटिस, निमोनिया से लेकर यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में यह फायदेमंद साबित हो सकती है। 

10. अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप गुड़हल की चाय पीकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इसकी पत्तियां भी चबाएंगे तो भी फायदा मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.