Move to Jagran APP

Sulphur Rich Foods: शरीर में सल्फर की मात्रा बढ़ानी है, तो खाने में शामिल करें ये फूड्स

Sulphur Rich Foods एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। ऐसे में सल्फर ही हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। जानें इसे बढ़ाने के लिए फूड आइटम्स के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 31 Mar 2023 09:35 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 09:35 AM (IST)
Sulphur Rich Foods: शरीर में सल्फर की मात्रा बढ़ानी है, तो खाने में शामिल करें ये फूड्स
Sulphur Rich Foods: शरीर में सल्फर की मात्रा बढ़ानी है, तो खाने में शामिल करें ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sulphur Rich Foods: सल्फर शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। यह शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा सल्फर हमारे शरीर को बैक्टीरिया मुक्त करने में मदद करता है और प्रदूषण और विकिरण के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है। कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए भी सल्फर की आवश्यकता होती है। त्वचा को झुर्रियां मुक्त रखने के लिए यह एक प्रोटीन की तरह काम करता है। चलिए जानते हैं ऐसे कुछ फूड आइटम्स के बारे में, जो सल्फर की मात्रा से भरपूर हैं।

loksabha election banner

सल्फर रिच फूड्स-

अदरक: अदरक में सल्फर होता है, जो आगे चलकर शरीर को कीटाणुरहित करने और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

प्याज: प्याज में मौजूद सल्फर की मात्रा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, ब्लड क्लॉट को तोड़ने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

लहसुन: लहसुन में मौजूद सल्फर की मात्रा वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है।

पत्ता गोभी: पत्ता गोभी सूजन से लड़ने में मदद करती है। गोभी के पत्तों को त्वचा पर लगाने से भी सूजन के लक्षणों में कमी देखने को मिल सकती है।

फूलगोभी: फूलगोभी में मौजूद सल्फर के गुण आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं।

अंडे: अंडे सल्फर से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर के संपूर्ण मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को विनियमित करने में मदद करते हैं।

मछली: अधिकांश मछलियां सल्फर का अच्छा स्रोत होती हैं और इन्हें दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इनमें ओमेगा-3 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

मीट और पोल्ट्री: मटन और चिकन, दोनों में ही विशेष रूप से सल्फर की उच्च मात्रा पाई जाती है।

हालांकि, अगर आपको इनमें से किसी चीज़ से एलर्जी है तो आपको सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.