Move to Jagran APP

Hypertension: अगर आपको भी हो रही है सोने में समस्या, तो हो सकती है यह बीमारी

नींद हमारी सेहत के लिए बहुत आवश्यक है। सोते समय हमारी बॉडी रिकवरी मोड पर जाती है। ऐसा नहीं होने पर कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। हमारी बदलती जीवनशैली के कारण हम 7-8 घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं। इसके कारण हाइपरटेंशन होने की संभावना बढ़ जाती है। जानें क्या है हाइपरटेंशन के लक्षण और बचाव के उपाय।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Thu, 05 Oct 2023 07:26 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2023 07:47 AM (IST)
इंसोमनिया के कारण हो सकती है हाइपरटेंशन की समस्या

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hypertension:  हमारी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना आवश्यक होता है। सोते समय हमारा शरीर रेस्ट मोड पर जाता है और दिनभर की सारी थकावट को मिटाने के लिए रिकवर करता है। इस समय हमारे शरीर के सभी अंग खुद को रिसेट करते हैं और हमारी बॉडी रिलैक्स करती है। स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। नींद पूरी नहीं होने की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। हाइपरटेंशन एक ऐसी बीमारी है, जो नींद की कमी के कारण हो सकती है। एक स्टडी के अनुसार यह पाया गया है कि जिन महिलाएं को इन्सोमनिया की तकलीफ होती है, उन्हें हाइपरटेंशन होने की संभावना अधिक होती है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें:  दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

सोते वक्त हमारा ब्लड प्रेशर कम होता है, लेकिन पूरी नींद नहीं मिलने के कारण हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर कम नहीं हो पाता, जिस कारण हाइपरटेंशन की बीमारी हो सकती है। वहीं हाइपरटेंशन के कारण भी इंसोमनिया की शिकायत हो सकती है। यह दोनों समस्याएं आपस में जुड़ी हुई हैं। जानें क्या है हाइपरटेंशन के लक्षण और बचाव के तरीके।

क्या हैं हाइपरटेंशन के लक्षण?

  • सिर दर्द
  • सीने में दर्द
  • सांस लेने में तकलीफ
  • मितली
  • उल्टी
  • धड़कन तेज होना
  • एंग्जाइटी
  • नाक से खून बहना
  • धुंधला दिखना
  • चक्कर आना

कैसे करें बचाव?

एक्सरसाइज करें

रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना कम होती है और दिल तंदुरुस्त रहता है। एक्सरसाइज करने से बीपी भी कंट्रोल रहता है, जिस वजह से हाइपरटेंशन की समस्या होने की खतरा भी कम हो जाता है।

शराब और स्मोकिंग न करें

स्मोक करने और शराब पीने से बीपी की समस्या हो सकती है। इसलिए शराब और सिग्रेट का सेवन न करें। 

वजन कम करें

अधिक वजन होने के कारण हाइपरटेंशन का जोखिम बढ़ जाता है। अधिक वजन के कारण कोलेस्टॉल भी बढ़ सकता है, जो हाइपरटेंशन का एक बहुत बड़ा कारण है। इसलिए हेल्दी वजन होना बेहद जरूरी है।

हेल्दी खाना खाएं

हरी सब्जियां, फल, होल ग्रेन, दही, नट्स, दूध, पनीर जैसे खाने से हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं और बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसके साथ ही अधिक तला हुआ, शुगर, अधिक मात्रा में कॉफी आदि का सेवन न करें। इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हाइपरटेंशन के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज का खतरा बढ़ाती हैं आपकी रोज की ये आदतें, समय रहते करें इनमें सुधार

स्ट्रेस कम करें

स्ट्रेस हाइपरटेंशन के पीछे का एक बहुत बड़ा कारण है। इसलिए स्ट्रेस मैनेज करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने के लिए योग, ध्यान, एक्सरसाइज आदि की मदद ले सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.