Move to Jagran APP

Home Remedies For Acidity: कुछ खाते ही बनने लगती है गैस, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम!

अगर आपको भी कुछ खाते ही गैस बनना शुरू हो जाती है तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। आज के बिजी लाइफस्टाइल में कई लोगों के खाने-पीने का शेड्यूल बिगड़ा हुआ है। इसके अलावा अनहेल्दी खानपान भी एसिडिटी की बड़ी वजह है। आइए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनकी मदद से खट्टी डकार गैस एसिडिटी और बदहजमी से राहत पाई जा सकती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Tue, 09 Jul 2024 09:38 PM (IST)
गैस और एसिडिटी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Acidity: अगर आपको कुछ खाते ही पेट फूलना, गैस और एसिडिटी की समस्या होती है, तो बता दें कि यह कमजोर पाचन तंत्र को दर्शाता है। टाइमिंग पर लंच या डिनर न करना या फिर बाहर का अनहेल्दी फूड अपनी डाइट में शामिल करना आपको कई समस्याओं का शिकार बना लेता है। इसके अलावा जल्दबाजी में भोजन करना भी गैस बनने का एक बड़ा कारण होता है। चलिए इस आर्टिकल में आपको इस समस्या से निजात पाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जो बेहद तेजी से असर करते हैं।

जीरा पानी

गैस और एसिडिटी से निजात पाने के लिए आप जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। बता दें, कि यह पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है और अगर आप इसके साथ जीरे को भी चबा-चबाकर खाते हैं, तो इससे पेट फूलने की समस्या नहीं होती है।

सौंफ का पानी

एसिडिटी और पेट की जलन को शांत करने के लिए आप सौंफ का पानी पी सकते हैं। यह पाचन को दुरुस्त बनाता है और शरीर को भी ठंडक प्रदान करता है। ऐसे में, आप इस नुस्खे को भी अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज, इन तरीकों से करें इसका सेवन

पुदीने का पानी

पुदीने की 4-5 पत्तियों लेकर आप एक गिलास पानी में क्रश कर दें या फिर गुनगुने पानी में इसे पीसकर सेवन कर लें। ऐसा करने से गैस और एसिडिटी की तकलीफ दूर होती है और पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

हरड़ का इस्तेमाल

हरड़ की गोली को चूसकर या इसका चूर्ण पानी में मिलाकर आप सेवन कर सकते हैं। बता दें, यह हार्टबर्न, गैस, एसिडिटी और कब्ज से भी राहत दिलाने में उपयोगी होता है। ऐसे में, आप इस घरेलू नुस्खे को भी आजमाकर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इन वजहों से होती है कब्ज की समस्या

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।