Move to Jagran APP

Avoid Sleep During Work: ऑफिस में काम करते समय अक्सर आती है नींद, तो इन 5 टिप्स को अपनाकर करें दूर

Avoid Sleep During Work हेल्थ एक्सपर्ट व्यक्ति को रोजाना कम से कम 7-8 घंटे सोने की सलाह देते हैं। हालांकि बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोग देर रात तक जागते हैं। जिससे अगले दिन काम करते समय नींद की समस्या से परेशान रहते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 03 Jun 2023 12:05 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 12:05 PM (IST)
Avoid Sleep During Work: ऑफिस में काम करते समय अक्सर आती है नींद, तो इन 5 टिप्स को अपनाकर करें दूर
Avoid Sleep During Work: ऑफिस में आती है नींद, तो इन उपायों की मदद से झट से करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Avoid Sleep During Work: सेहतमंद रहने के लिए नींद लेना काफी जरूरी है, लेकिन बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग देर रात तक जागते हैं। जिससे हेल्थ के साथ दिनभर के कामकाज पर भी असर पड़ता है। चाहे वो घर के काम हो या ऑफिस के काम।

loksabha election banner

दरअसल, ऑफिस में काम के दौरान कई लोगों को नींद आने की समस्या होती है। इस परेशानी से बचने के लिए आप तमाम तरह के उपाय करते हैं, अधिक मात्रा में चाय-कॉफी पीना आदि। जिससे आपको पाचन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप पूरे दिन फ्रेश महसूस कर सकते हैं।

रात में भरपूर नींद लें

जब आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो अगले दिन ऑफिस में काम के दौरान नींद आने की समस्या हो सकती है। अच्छी सेहत के लिए रोजाना रात में 7-8 घंटे जरूर सोएं। जिससे आप अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगे और सही तरीके से काम भी कर पाएंगे।

हाइड्रेटेड रहें

शरीर में पानी की कमी के कारण भी आपको काम के दौरान थकान होती है और नींद आ सकती है। इसलिए खूब सारा पानी पिएं। चाहें तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं।

हेल्दी नाश्ता करें

थकान से राहत पाने के लिए आप हेल्दी चीज़ों को खाएं, इसके लिए आप अपने डेस्क पर हेल्दी स्नैक्स रखें, जैसे ताज़े फल, मेवे । इन चीज़ों को खाने से आप ऊर्जावान रहेंगे।

शॉर्ट ब्रेक लें

काम के दौरान शॉर्ट ब्रेक लेने से आप रिलैक्स फील करेंगे और आपकी प्रोडक्टिविटी में भी सुधार होगा। शॉर्ट ब्रेक में आप हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं। ब्रेक में कुछ देर वॉक भी कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी।

आंखों को अराम दें

लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने से आंखें थक जाती हैं और नींद आने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार हर 20-30 मिनट बाद स्क्रीन से दूर देखना चाहिए ताकि आंखों को कुछ देर आराम मिल सकें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.