Move to Jagran APP

Green Tea Benefits: वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है ग्रीन टी, जानें इसे पीने के लाजवाब फायदे

ग्रीन टी पीने से सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला पोलीफिनॉल कई बीमारियों से बचाव में भी मदद करता है जिस कारण से इसे पीना सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक माना जाता है। ज्यादातर लोग इसे वजन कम करने के लिए पीते हैं लेकिन इसे पीने से और भी कई लाभ मिल सकते हैं। जानें ग्रीन टी पीने के फायदे।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaSun, 18 Feb 2024 05:53 PM (IST)
Green Tea Benefits: वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार है ग्रीन टी, जानें इसे पीने के लाजवाब फायदे
ग्रीन टी पीने से दिल और दिमाग दोनों रहेंगे हेल्दी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Green Tea Benefits: क्या आप जानते हैं कि चाय आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन हम किसी ऐसी वैसी चाय की बात नहीं कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं ग्रीन टी की। ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इस बात से लगभग हर कोई वाकिफ है। हालांकि, ज्यादातर लोग इसे वजन कम करने के लिए पीना पसंद करते हैं, लेकिन इससे मिलने वाले फायदों की सूची यही खत्म नहीं होती है। रोज ग्रीन टी पीने से आपको ऐसे फायदे मिल सकते हैं, जिसका आपने अंदाजा भी नहीं लगाया होगा। आइए जानते हैं ग्रीन टी पीना कैसे आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है।

दिमाग को हेल्दी रखता है

ग्रीन टी पीना आपके दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें पोलीफिनॉल पाया जाता है, जो दिमाग पर होने पर एजिंग के असर को कम करने में मददगार होता है। साथ ही, कैफीन और एल-थाइनिन भी पाए जाते हैं, जो ब्रेन का फोकस बढ़ाने और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज कर, मूड बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इंफ्लेमेशन कम होने की वजह से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना कम होती है, जो दिल की बीमारियों से बचाव के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें पाए जाने वाले पोलीफिनॉल्स, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं, जो हार्ट डिजीज से बचने के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है बेसिल, जानें इससे मिलने वाले फायदे

ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकता है

कुछ स्टडीज में ऐसा पाया गया है कि ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बना सकता है, जो ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करता है। हालांकि, इस बारे में और रिसर्च करने की जरूरत है।

स्ट्रोक का खतरा कम करता है

ग्रीन टी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल की वजह से आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं, जो स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती है। इसलिए इससे बचाव में ग्रीन टी काफी मददगार है।

स्किन के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फ्री रेडिकल डैमेज को कम करने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स लाभदायक होते हैं। इसके अलावा, इसे स्किन पर ऊपर से लगाने से भी इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: रोज की इन आदतों में सुधार कर, पाएं हार्मोनल असंतुलन की समस्या से छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik