Move to Jagran APP

वजन घटाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, Cherry खाने से सेहत को मिलते हैं कई लाजवाब फायदे

फलों का सेवन हमेशा से ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। केला सेब संतरा और कीवी तो आप भी खूब खाते होंगे लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन पर लोगों का ध्यान कम ही जाता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही एक फल यानी चेरी (Cherry) खाने के कुछ ऐसे फायदे (Benefits Of Eating Cherries) बताएंगे जो आपको भी हैरान होने पर मजबूर कर देंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Tue, 09 Jul 2024 10:00 PM (IST)
चेरी खाने से मिलते हैं कई लाजवाब फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits of Cherry: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों का जिक्र हो, तो चेरी का नाम लेना तो बनता ही है। जी हां, यह खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है, साथ ही सेहत के लिहाज से भी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से आप दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं और वेट लॉस में भी गजब फायदे पा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में यह खट्टा-मीठा फल बड़ी भूमिका निभाता है।

पोषक तत्वों का है भंडार

चेरी में कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होने के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस और मैंगनीज से भी रिच होता है, जिससे सेहत को कई लाजवाब फायदे मिलते हैं। 

वजन घटाने में लाभकारी

मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए चेरी का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें, इसमें कई Anti-Obesity गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में, आप एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट में चेरी को शामिल करके वेट लॉस में अच्छे नतीजे पा सकते हैं।

गठिया में फायदेमंद

चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इससे न सिर्फ जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से सूजन में भी कमी देखने को मिलती है। इसलिए आप इस फल को जरूर अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इन फूड्स में छिपा है लंबी और हेल्दी लाइफ का राज, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

नींद की गुणवत्ता में सुधार

चेरी में मौजूद एंथोसायनिन और मेलाटोनिन नामक तत्व नींद की क्वालिटी को सुधारने का काम करते हैं। ऐसे में, जिन लोगों को नींद से जुड़ी समस्या रहती है उनके लिए चेरी का सेवन बेहद गुणकारी साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मांसपेशियों की मरम्मत का काम करते हैं और स्ट्रेस को भी काफी हद तक कम कर देते हैं।

हार्ट को रखे हेल्दी

हार्ट के मरीजों के लिए चेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। बता दें, कि इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स कई फलों से कम होते हैं, ऐसे में इसके सेवन से आपको शुगर स्पाइक की समस्या नहीं होती है। ऐसे में, डायबिटीज के रोगी इस फल को बिना ज्यादा टेंशन लिए खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते हैं ये 4 तरह के जूस, आज से ही कर लें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।