नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Types Of Tea: चाय पूरे देश में पसंद की जाने वाली ड्रिंक्स में से एक है। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे चाय न पसंद हो। तनाव से भरे जीवन में चाय का एक कप अलग ही उर्जा प्रदान करता है। अक्सर अपने बिजी शेड्यूल के बीच भी लोग चाय पीने का समय निकाल लेते हैं। थकान और आलस दूर करने के लिए कई लोग चाय को रामबाण इलाज मानते हैं। अगर आप भी चाय के शौकीन इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो आज आपको बताएंगे चाय के विभिन्न प्रकारों के बारे में, जिसे शायद ही आपने कभी सुना हो। इतना ही नहीं इसके अलावा आज हम जानेंगे इन विभिन्न तरह की चाय से होने वाले फायदों के बारे में-

ग्रीन टी

ग्रीन टी आजकल युवाओं के बीच काफी प्रचलित है। दुनियाभर में लोग इसे फिट रहने के लिए पीते हैं। इसे स्टीम की हुई चाय की पत्तियों से तैयार किया जाता है। ग्रीन टी न सिर्फ वजन कम करने में फायदेमंद है, बल्कि सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों जैसे हार्ट, ब्रेन और कैंसर आदि का खतरा भी कम हो जाता है।

ब्लैक टी

अपनी फिटनेस को लेकर सतर्क लोगों के बीच ब्लैक टी भी काफी लोकप्रिय है। ब्लैक टी को चाय की फर्मेंटेड पत्तियों से तैयार किया जाता है। इसे पीने के भी कई फायदे होते हैं। इसके सेवन से न सिर्फ स्ट्रोक का खतरा कम होता है, बल्कि ब्लैक टी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने, गट हेल्थ बेहतर करने और ब्लड प्रेशर घटाने के गुण भी पाए जाते हैं।

व्हाइट टी

आमतौर पर फैट कम करने के लिए लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन व्हाइट टी भी फैट घटाने में काफी असरदार है। यह सबसे कम प्रोसेस की हुई चाय होती है, जिसमें सबसे ज्यादा एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा चाय का यह प्रकार शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने मददगार होता है। साथ ही इसमें स्किन एगिंज कम करने के लिए गुण भी पाए जाते हैं।

ओलॉन्ग टी

ओलॉन्ग टी को चाय की पत्तियों, कोंपलों और तनों से मिलाकर बनाया जाता है। दुनियाभर में उपयोग होने वाली चाय में ओलॉन्ग टी का हिस्सा सिर्फ 2 फीसदी है। चीन की पारंपरिक चाय ओलॉन्ग को कैमेलिया साइनेन्सिस (Camellia sinensis) नामक पौधे की पत्तियों से तैयार किया जाता है। यह चाय भी सेहत के लिए कई तरह के फायदेमंद होती है। सही मात्रा में इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और तनाव भी कम हो जाता है।

हर्बल टी

हर्बल टी चाय के सभी प्रकारों में प्रचलित एक और ड्रिंक है। इसे हर्ब, फ्रूट, सीड्स और रूट्स की मदद से तैयार किया जाता है। अन्य सभी चाय के मुकाबले हर्बल टी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा कम होती है। इसे पीने से कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिसमें वजन कम करना, जुकाम से बचाना और अच्छी नींद आदि शामिल हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Harshita Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट