योग, एक्सरसाइज करने का फायदा तभी होगा जब आप उसे कुछ मिनट और सेकेंड्स तक करते हैं और ये तभी पॉसिबल है जब आपके अंदर एनर्जी होगी। तो बॉडी के स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लेने से जगह नेचुरल चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें। जिससे अगर किसी कारणवश एक्सरसाइज या योग से कुछ समय के लिए ब्रेक लें तो बॉडी पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट न हो। नॉन वेजिटेरियन्स के लिए बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ाने के कई सारे ऑप्शन्स होते हैं लेकिन वेजिटेरियन्स के लिए बहुत ही कम। तो इन गिने-चुने ऑप्शन्स में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल हैं एक नजर डालते हैं इस पर....

बादाम

बॉडी के स्ट्रेंथ को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए रोजाना बादाम खाने की आदत डालें। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ ही इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए भी बेस्ट हैं। बादाम में हेल्दी फैट होता है जो वजन को कंट्रोल करने के साथ ही दिमाग तेज करता है और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। 

पीनट बटर

वेजिटेरियन ऑप्शन में शामिल पीनट बटर भी एनर्जी का बेहतरीन खजाना है। हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है और इससे वर्कआउट के लिए जरूरी प्रोटीन भी मिल जाता है। पीनट बटर को ब्राउन ब्रेड के साथ खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।

केला

भूख लगने पर समोसा, चिप्स और बिस्किट्स खाने की जगह न्यूट्रिशन से भरपूर केला खाएं। वर्कआउट से पहले केला खाना वैसे भी अच्छा माना जाता है। इससे योगा हो या वर्कआउट, जल्दी थकान का एहसास नहीं होगा।सिट्रस फ्रूट्स

विटामिन सी से भरपूर फल, जो संतरा, नींबू, आंवला जैसे खट्टे फलों में मौजूद होता है स्टेमिना बढ़ाने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी है कारगर। इसके अलावा बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी ये सारे फल है बहुत ही फायदेमंद। तो रोजाना इन फलों का जूस पीना शुरू करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां    

स्टेमिना में कमी की एक बड़ी वजह बॉडी में आयरन की कमी भी हो सकती है। हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन और फाइबर से भरपूर होती है जो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन के साथ ऑक्सीजन सप्लाई भी सही तरह से होता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं।

ब्राउन राइस

कार्बोहाइड्रेट्स बॉडी में एनर्जी को बनाए रखने का सबसे पहला ऑप्शन होते हैं। अच्छी स्टेमिना के लिए अपनी डाइट में कॉम्प्लेक्स कॉर्ब्स शामिल करें, जो फाइबर और विटामिन का भी स्त्रोत होते हैं। ब्राउन राइस आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है साथ ही इससे दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी भी मिल जाती है।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस