Move to Jagran APP

डेंगू में रामबाण इलाज है बकरी का दूध, जानें-इसके 5 बड़े फायदे

बकरी का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें कैल्शियम विटामिन बी फास्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 03:29 PM (IST)
डेंगू में रामबाण इलाज है बकरी का दूध, जानें-इसके 5 बड़े फायदे
डेंगू में रामबाण इलाज है बकरी का दूध, जानें-इसके 5 बड़े फायदे

नई दिल्‍ली, जेएनएन। सेहतमंद रहने के लिए दूध बहुत जरूरी है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और विटामिन डी पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ज्यादातर भारतीय, गाय या भैंस के दूध को पसंद करते हैं, लेकिन बकरी का दूध भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह इम्यून सिस्टम मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और डेंगू में भी यह काफी प्रभावी है। आइए विस्तार से इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

इम्यून सिस्टम को बढ़ाए

शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक होने से बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। ऐसे में आपको उन आहारों का सेवन करना चाहिए, जिसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता हो। बकरी का दूध उन्हीं में से एक है। बकरी का दूध सेलेनियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही है तो आप ज्यादा से ज्यादा और सक्रिय रूप से काम कर पाएंगे। बकरी का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें कैल्शियम, विटामिन बी, फास्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है। साथ ही, इसका दूध आयरन और कॉपर से भी समृद्ध है, जो आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर करने में मदद करता है।

हड्डियों को करे मजबूत

हड्डी का कमजोर होना आज के समय में एक बड़ी समस्या है। अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो बकरी का दूध इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह कैल्शियम से भरपूर है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। कैल्शियम के साथ-साथ बकरी का दूध एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन से भी समृद्ध है, जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है। इसका दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना कम रहती है।

आपके दिल के लिए है फायदेमंद

खराब जीवनशैली के चलते दिल के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बता दें कि बकरी के दूध में अच्छे फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखते हैं। दूध में पोटैशियम के स्तर की प्रचुरता रक्तचाप को कम करने में मदद करती है क्योंकि यह एक वासोडिलेटर है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

बकरी का दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप बकरी का दूध पीते हैं तो पेट में सूजन की शिकायत दूर करने में मदद मिलेगी।

डेंगू में असरदार है बकरी का दूध 

मानसून में डेंगू महामारी की तरह फैलता है। वैसे डेंगू से बचने के लिए हर किसी को सतर्कता बरतनी चाहिए। फिर भी किसी को यह बीमारी हो जाए, तो बकरी का दूध उसके लिए फायदेमंद साबित होगा। दरअसल डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट की कमी हो जाती है। ऐसे में बकरी का दूध एक आसान और प्रभावी उपाय है क्योंकि इसमें सेलेनियम होता है और ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।     


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.