Move to Jagran APP

Benefits of Cloves: सुबह उठते ही खाली पेट चबा लें ये एक चीज, मर्दाना कमजोरी होगी दूर, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

लौंग हर रसोई में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज है जिसका भारत में लंबे समय से इस्तेमाल होता आ रहा है। कम खर्च में बड़ी-बड़ी बीमारियों से राहत पाने का ये एक कारगर तरीका है। आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि पुरुषों में मर्दाना कमजोरी की समस्या से लेकर इम्युनिटी और पेट से जुड़ी कई तकलीफों में लौंग का सेवन किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 27 Apr 2024 02:22 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 02:22 PM (IST)
सुबह खाली पेट लौंग चबाने से दूर हो सकती है मर्दाना कमजोरी!

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Cloves: रोजाना सुबह खाली पेट लौंग खाने की सलाह बड़े-बुजुर्ग यूं ही नहीं देते आए हैं। बता दें, इस छोटी-सी चीज में सेहत के कई बड़े फायदे छिपे हुए हैं। इसकी मदद से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, लेकिन शायद आप भी इसके सेवन से होने वाले इन 5 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जान लीजिए, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लौंग को रोजाना सुबह खाली पेट खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

loksabha election banner

जोड़ों के दर्द से दिलाए राहत

रोजाना सुबह खाली पेट लौंग चबाने से जोड़ों में होने वाला दर्द कम हो सकता है। साथ ही, गठिया जैसी बड़ी परेशानी में भी लौंग के सेवन से हड्डियों में जान भरी जा सकती है। आप इसके तेल में बादाम का तेल मिलाकर भी जोड़ों की मालिश कर सकते हैं, दिन में कम से कम एक बार ये काम करने से दर्द में काफी राहत देखने को मिलती है।

मर्दाना कमजोरी से मिलती है राहत

अगर आप भी लो स्पर्म काउंट से जूझ रहे हैं या वैसे भी अपनी यौन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं, तो भी लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। इसके लिए आप दूध में इसकी दो कली उबालकर पी सकते हैं, बता दें कि ये पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या यानी स्पर्म काउंट को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, जो आपकी जिंदगी में भी रंग भरके मर्दाना कमजोरी से राहत दिला सकता है।

यह भी पढ़ें- आपके खुशहाल जीवन में ग्रहण लगा सकता है कैंसर, इन फूड्स आइटम्स से करें इससे बचाव

दांतों-मसूड़ों को बनाए स्वस्थ

आजकल के लाइफस्टाइल में दांतों-मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से हर कोई परेशान है। बता दें, ऐसे में एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग न सिर्फ बैक्टीरिया को किल करने में मदद करती है, बल्कि दांतों के बीच इसे दबाने से इसके दर्द से भी काफी राहत मिलती है।

पाचन को बनाए दुरुस्त

पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी लौंग का सेवन काफी लाभकारी होता है। ये आपकी गट हेल्थ को फायदा पहुंचाती है और इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। आपको भी याद होगा कि कैसे कोरोना काल में इसका काढ़ा और चाय आदि ही लोगों का सहारा बन गया था। यही नहीं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भी इसे बेहद गुणकारी माना जाता है।

सिर दर्द में भी होता है इस्तेमाल

सिरदर्द से राहत पाने के लिए भी लौंग का प्रयोग लंबे समय से किया जा रहा है। आपको बता दें, कि सिर्फ इसका सेवन ही नहीं, बल्कि लौंग का तेल भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप इसकी कुछ बूंदे लेकर सिर पर मालिश कर सकते हैं और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ सकते हैं। इसके अलावा इसे बादाम और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर भी एक तेल तैयार किया जा सकता है, जो सिर दर्द में आराम दिलाता है।

यह भी पढ़ें- आम नहीं हैं ‘आम के पत्ते’, कभी नहीं सुने होंगे इससे होने वाले ये 5 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.