Move to Jagran APP

High Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

High Blood Pressure Diet हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा स्ट्रोक रेटिना को नुकसान और यहां तक ये मौत का कारण भी बनता है। इस बीमारी का 99% इलाज सिर्फ दवा से नहीं बल्कि डाइट से भी किया जा सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 02:31 PM (IST)
High Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल
इस बीमारी का 99% इलाज खान-पान से किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हाई ब्लड प्रेशर तेजी से पनपने वाली बीमारी है जिससे पांच करोड़ 70 लाख लोग प्रभावित है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा, स्ट्रोक, रेटिना को नुकसान और यहां तक ये मौत का कारण भी बनता है। कोई भी इस बीमारी से पीड़ित हो सकता है। इस बीमारी के लिए हमारा लाइफस्टाइल, खाने-पीने की आदतें और ऑफिस और घर में जिम्मेदारियों का दबाव जिम्मेदार है। इस बीमारी का 99% इलाज सिर्फ दवा से नहीं बल्कि डाइट से भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करें।

loksabha election banner

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें:

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में गोभी, पालक, आर्गुला, मूली का साग, शलजम का साग का सेवन करें। पत्तेदार साग स्ट्रेस के प्रभाव को कम करने में बेहद सहायक हैं। पत्तेदार साग में मौजूद पोटेशियम शरीर से अतिरिक्त सोडियम (उच्च रक्तचाप के मुख्य कारणों में से एक) को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करें:

दही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करती है। इसके अलावा दूध, पनीर, फैट फ्री या लो फैट वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करके इस बीमारी का उपचार किया जा सकता है। 

साबुत अनाज को करें डाइट में शामिल:

साबुत अनाज जैसे ओट्स, पॉपकॉर्न और ब्राउन राइस हाई बीपी को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। साबुत अनाज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में उपयोगी है।

बेरी का सेवन करें:

बेरी शक्तिशाली एंटीहाइपरटेंसिव खाद्य पदार्थ हैं जिसमें विटामिन सी, पॉलीफेनोल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। वैज्ञानिकों ने कई अध्ययन में पाया कि जो महिलाएं बेरी के जूस का सेवन करती हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

ओट्स को करें डाइट में शामिल:

ओट्स फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों का भरपूर स्रोत है। ये वजन घटाने में मददगार है। ये रक्त में लिपिड के स्तर को कम करने में मदद करता हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव पड़ता है। हर दिन नाश्ते या दोपहर के भोजन में ओट्स का सेवन करें। 

               Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.