Move to Jagran APP

आपकी Gut Health को बेहतर बनाते हैं ये 5 फर्मेंटेड फूड्स, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी गट (Gut Health) बेहद जरूरी है। स्वस्थ जीवन का रास्ता हेल्दी गट से होकर जाता है। यही वजह है कि लोग अपने पाचन का खास ख्याल रखते हैं। हालांकि तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोगों का पाचन खराब होने लगता है। ऐसे में कुछ फर्मेंटेड फूड्स हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप पाचन को दुरुस्त बना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Wed, 10 Jul 2024 11:38 AM (IST)
हेल्दी गट के लिए खाएं ये फर्मेंटेड फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कहते हैं कि पाचन दुरुस्त रहे तो हमारी पूरी सेहत अच्छी बनी रहती है। स्वस्थ जीवन जीने में गट हेल्थ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए गट हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखना भी बेहद जरूरी है और फर्मेंटेड फूड की भूमिका इसमें अहम होती है। फर्मेंटेड फूड टेक्नोलॉजी माइक्रोऑर्गेनिज्म और एंजाइम का इस्तेमाल कर खाने का एक हेल्दी रूप तैयार करते है, जिसे प्रोबायोटिक कहते हैं। इन फूड्स को नियमित खाने से गट हेल्थ अच्छी बनी रहती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ 5 फर्मेंटेड फूड जो हैं गट हेल्थ के साथी-

यह भी पढ़ें-  Kidney Health को सुधारने में मददगार हैं ये 5 फूड्स, हेल्दी रहने के लिए करें डाइट में शामिल

दही

दूध में दही का जामन डाल कर रात भर के लिए छोड़ देते हैं। ऐसा करने से सुबह फ्रेश दही मिलती है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और सबसे हेल्दी फर्मेंटेड फूड है, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया पाया जाता है, जो कि एक गुड बैक्टीरिया है। यह प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत है।

एप्पल साइडर विनेगर

एसेटोबैक्टर की मौजूदगी में सेब को फर्मेंट किया जाता है, जिससे एप्पल साइडर विनेगर बनता है। यह वजन कम करने में, शुगर और कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में, यूरिक एसिड की मात्रा कम करने और एसिडिटी और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत ही सहायक है।

इडली और डोसा

चावल और दाल को भिगो कर पीसने के बाद इस बैटर को रात भर फर्मेट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इस तरह फर्मेंट होने से डोसा और इडली में प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा बढ़ जाती है। ये कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं और पेट के लिए बहुत ही सुपाच्य, पौष्टिक और हल्के होते हैं।

ढोकला

बेसन को फर्मेंट कर के बनाया गया ढोकला एक बेहतरीन फर्मेंटेड फूड का उदाहरण है। इसे बनाना आसान है और साथ ही ये प्रोटीन, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्त्वों से भरपूर होता है।

अचार

बिना विनेगर के बने फर्मेंट किए गए अचार सभी के फर्मेंटेड फूड्स में से एक है। कुछ लोग इसके बिना खाना नहीं खाते हैं, क्योंकि ये खाने को चटकारेदार और स्वादिष्ट बनाता है। नेचुरल फर्मेंटेशन से बने अचार बहुत ही पौष्टिक होते हैं और ये प्रोबायोटिक के बेहतरीन स्रोत हैं।

यह भी पढ़ें- पालक का इन तरीकों से सेवन हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जान लें इसे खाने का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।