Move to Jagran APP

Zucchini Benefits: डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल से राहत दिलाती है जुकीनी, जानिए इसे खाने के 5 जबरदस्त फायदे

सेहत के लिए हरी सब्जियां कितनी फायदेमंद होती हैं यह किसी से छिपी बात नहीं है। मार्केट में इसके ढेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जिसका स्वाद आपने शायद ही चखा हो। जी हां ये है खीरे की तरह दिखने वाली जुकीनी। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे इसके ऐसे बेशुमार फायदे कि आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 22 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 07:25 AM (IST)
Zucchini Benefits: खीरे जैसी दिखने वाली इस सब्जी के हैं चमत्कारी फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Zucchini Benefits: जुकीनी खीरे या तोरई से मिलती जुलती लगती है, लेकिन आमतौर पर बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं। कहा जाए तो शायद ही कोई ऐसा पोषक तत्व हो, जो कि इस सब्जी में न हो। यह फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई न्यूट्रिशंस से भरपूर होती है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि खानपान में जुकीनी को जगह देने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

loksabha election banner

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

गैस, एसिडिटी या अपच से अगर आप भी अक्सर परेशान रहते हैं, तो खीरे जैसी दिखने वाली इस सब्जी का सेवन करके देखिए। बता दें, कि भरपूर मात्रा में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होता है, जो कि पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। साथ ही, इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह मल को भी मुलायम करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है।

डायबिटीज से दिलाए राहत

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी ये सब्जी किसी औषधि से कम नहीं है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में लाया जा सकता है। फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का भी ये अच्छा सोर्स है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करके भी आप डायबिटीज की बढ़ती दवाओं से कुछ राहत पा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम होता है

जुकीनी कोलेस्ट्रॉल फ्री होती है। ऐसे में यह बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसे रोजाना के आहार में शामिल करके आप (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- एक-दो नहीं, कच्चे केले खाने से मिलते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'

आंखों की रोशनी में फायदा

बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण जुकीनी खाने से आंखों की रोशनी में फायदा मिलता है। इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जिससे रेटिना हेल्दी रहता है। ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद हैं।

वजन घटाने में मददगार

वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए जुकीनी बढ़िया ऑप्शन है। फाइबर से रिच होने के चलते इसके सेवन से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वजन भी घटने लगता है।

यह भी पढ़ें- लू के थपेड़ों से लेकर कब्ज से राहत दिलाने तक, जानिए गर्मियों में सत्तू पीने के 5 गजब फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.