Move to Jagran APP

Black Coffee Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है ब्लैक कॉफी, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Black Coffee Side Effects बदलती जीवनशैली में कई ऐसी चीजें हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी हैं जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। ब्लैक कॉफी इन्हीं में से एक है। अक्सर नींद भगाने या अपना वजन घटाने के लिए लोग इसे डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसे पीने से कई बार कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaFri, 20 Oct 2023 08:37 AM (IST)
Black Coffee Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है ब्लैक कॉफी, जानें इसके साइड इफेक्ट्स
ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने के हैं ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Coffee Side Effects: इन दिनों चाय-कॉफी लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी हैं। दोस्तों के साथ गपशप हो या फिर पार्टनर के साथ डेट नाइट कॉफी हर मौके के लिए बिल्कुल परफेक्ट होती है। कई लोगों को यह इतनी पसंद होती है कि उनके दिन की शुरुआत ही कॉफी के एक कप के साथ होती है। इसके अलावा ऑफिस में वर्क लोड कम करने या फिर लंच के बाद की नींद भगाने के लिए भी कॉफी एक परफेक्ट ऑप्शन है।

हालांकि, ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खासकर तब जब आप इसमें चीनी यानी शुगर मिलाकर पीते हैं। ऐसे में लोग अक्सर बिना चीनी वाली कॉफी, जिसे ब्लैक कॉफी भी कहा जाता है, का चयन करते हैं, यह सोचकर कि इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। सेहत के लिए गुणकारी ब्लैक कॉफी के कई नुकसान भी हैं, जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे। आइए जानते हैं क्या है ब्लैक कॉफी के साइड इफेक्ट्स-

यह भी पढ़ें- एंग्जायटी के लक्षणों को कम करते हैं ये पोषक तत्व, आज ही बनाएं इन्हें डाइट का हिस्सा

नींद में डाल सकती है खलल

अक्सर लोग ब्लैक कॉफी से होने वाले फायदों की वजह से ज्यादा मात्रा मे इसका सेवन करने लगते हैं, जिसकी वजह से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। इसकी वजह से नींद संबंधी विकार हो सकते हैं। साथ ही यह आपकी स्लीप साइकिल को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि सीमित मात्रा में ही कॉफी पिएं और सोने पहले इसे पीने से बचें।

पेट से जुड़ी समस्याएं

अत्यधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से न सिर्फ आपकी नींद खराब होती है, बल्कि इसके कारण आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। ब्लैक कॉफी आपके पेट को परेशान कर सकती है, जिससे आपको एसिडिटी, दिल में जलन और यहां तक ​​कि कब्ज की समस्या भी हो सकती है।

बन सकती है तनाव का कारण

ज्यादा मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन की मात्रा बढ़ने लगती गै, जिससे आपको तनाव और एंग्जायटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा बहुत ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने के बाद आप घबराहट भी महसूस कर सकते हैं।

जरूरी पोषक तत्वों की कमी

जब आपके शरीर में बहुत अधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी होती है, तो आपके शरीर के लिए आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे जरूरी मिनरल्स को अब्जॉर्ब करना मुश्किल हो जाता है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

यह भी पढ़ें-  सेहत के लिए हानिकारक होता है रिफाइंड ऑयल, इन हेल्दी ऑप्शन से करें इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik