Move to Jagran APP

Beetroot Benefits: सर्दियों में दिल की सेहत का ख्याल रखता है चुकंदर, जानें इसे डाइट में शामिल करने के फायदे

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। इस मौसम में लोग अक्सर ऐसे फूड्स डाइट में शामिल करते हैं जो उन्हें हेल्दी रखें और ठंड से बचाकर अंदर से गर्म रखें। चुकंदर (Beetroot) इन्हीं में से एक है जो न सिर्फ आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है बल्कि आपकी पूरी सेहत को बेहतर बनाता है। जानते हैं सर्दियों में इसे खाने के ढेर सारे फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 21 Dec 2023 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2023 11:01 AM (IST)
सर्दियों में चुकंदर खाने के हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beetroot Benefits: जैसे-जैसे साल का आखिरी महीना बीत रहा है, वैसे-वैसे ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है। सर्दियों में लोग अक्सर खुद को हेल्दी और शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में अलग-अलग बदलाव करते हैं। पहनावे से लेकर खानपान तक, इस मौसम में सबकुछ बदल जाता है। इस दौरान लोग अक्सर ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं, जो उन्हें ठंड से बचाए और उनकी इम्युनिटी भी मजबूत करे।

loksabha election banner

चुकंदर इन्हीं में से एक है, जिसे ज्यादातर लोग खून बढ़ाने के लिए अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, खून बढ़ाने के साथ ही इसे डाइट में शामिल करने के अन्य कई फायदे भी मिलते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में इसे खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें- इस वायरस की वजह से होता है फ्लू, जानें कॉमन कोल्ड और कोरोना से कैसे अलग है इन्फ्लूएंजा

इम्युनिटी बूस्ट करे

सर्दियों में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में चुकंदर आपकी इम्युनिटी बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका है। यह विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से पावरफुल इम्यून बूस्टर के रूप में कार्य करता है, जो शरीर को सर्दियों की बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद करता है।

आयरन से भरपूर

चुकंदर में आयरन की भारी मात्रा पाई जाती है, जो सर्दियों के लिए इसे एक बढ़िया फूड बनाती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से थकान कम होती है और एनर्जी का लेवल बढ़ता है, क्योंकि यह शरीर को गर्म रखने के लिए काम करता है।

शरीर को गर्म रखे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चुकंदर ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है और शरीर को अंदर से गर्माहट देता है और पूरी सर्दियों में आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

दिल को बनाए हेल्दी

कम लोग ही यह जानते होंगे कि चुकंदर आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट बेहतर ब्लड फ्लो को बढ़ावा देते हैं और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे दिल की सेहत बेहतर होती है, खासकर सर्दियों के मौसम में।

पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतर

चुकंदर में फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से यह बेहतर पाचन में भी मदद करता है और एक हेल्दी गट हेल्थ को बढ़ावा देता है। इससे अपच और धीमे पाचन से संबंधित सर्दियों की आम समस्याएं दूर होती हैं।

शरीर को डिटॉक्स करे

चुकंदर शरीर के लिए नेचुरल डिटॉक्सिफायर के रूप में कार्य करता है। चुकंदर लिवर को साफ करने और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे सर्दियों के मौसम में शरीर को साफ करने में मदद मिलती है।

वेट मैनेज करे

चुकंदर में कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है, जिससे यह सर्दियों में आपका वजन बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व भी सर्दियों में हेल्दी वेट मैनेजमेंट में मदद करता है।

मूड बेहतर करे

चुकंदर में बीटाइन होता है, जो मूड में सुधार और तनाव और अवसाद को कम करने से अहम भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें- चलना-फिरना दूभर कर सकती है ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या, इन टिप्स से रहें इससे दूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.