Move to Jagran APP

Health Benefits of Beetroot: कैंसर से बचा सकता है चुकंदर, इन पांच तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है। लोग अपनी डाइट में कई ऐसी सब्जियां और फल शामिल करते हैं तो उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करती है। चुकंदर इन्हीं में से एक है जिसे लोग अक्सर खून की कमी दूर करने के लिए डाइट का हिस्सा बनाते हैं। अगर आप भी इसे खाना पसंद करते हैं तो आइए जानते हैं इसे डाइट में शामिल करने के 5 तरीके-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 16 Oct 2023 10:03 AM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2023 12:13 PM (IST)
सेहत के लिए वरदान है चुकंदर, ऐसे करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हेल्दी रहने के लिए हमारी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। यही वजह है कि डॉक्टर्स और विशेषज्ञ भी लोगों को हेल्दी और संतुलित डाइट लेने की सलाह देते हैं। एक हेल्दी डाइट में कई सब्जियां और फल शामिल होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। चुकंदर (Beetroot) इन्हीं में से एक है, जो शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए जाना जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर को खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यही वजह है कि लोग अक्सर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, इसे रोज एक ही तरह से खाना कई बार काफी बोरिंग हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको न सिर्फ चुकंदर के फायदों (Benefits of Beetroot) के बारे में बताएंगे, बल्कि इसे अपनी डाइट में शामिल करने से 5 तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

चुकंदर का सलाद

आप चुकंदर को सलाद के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए कद्दूकस किए कच्चे चुकंदर को बेबी पालक, क्रम्बल फेटा चीज, अखरोट और बाल्समिक विनिगेट जैसी सामग्रियों के साथ मिलाकर सलाद बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- स्वाद को लुभाने वाला अचार हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

चुकंदर की स्मूदी

छिलके वाले पके चुकंदर से आप अपने लिए स्वादिष्ट स्मूदी बना सकते हैं। इसे सुबह पीने से आपको भरपूर पोषण मिलेगा। चुकंदर की स्मूदी बनाने के लिए आप इसमें अन्य फल जैसे जामुन, केले, शहद, ग्रीक दही आदि भी मिला सकते हैं।

चुकंदर हम्मस या डिप

भुने हुए या उबले हुए चुकंदर की मदद से आप चुकंदर हम्मस यानी डिप बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप चने, जैतून का तेल, ताहिनी, लहसुन और नमक की इस्तेमाल करते हैं। इस तैयार डिप को आप पीटा ब्रेड और चिप्स के साथ सर्व कर सकते हैं।

चुकंदर के चिप्स

आप चुकंदर को चिप्स की तरह अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए

कच्चे चुकंदर के पतले-पतले टुकड़े काटकर थोड़े से जैतून के तेल में डालें और अपनी पसंद का मसाला जैसे सी-सॉल्ट, काली मिर्च या लाल मिर्च के टुकड़े छिड़कें। फिर इन्हें कुरकुरा होने तक ओवन में बेक करें। चुकंदर के चिप्स आलू के चिप्स का एक पौष्टिक विकल्प साबित होगा।

चुकंदर का सूप

चुकंदर का सूप न सिर्फ पौष्टिक होता है, बल्कि दिखने में भी आकर्षक होता है। इसे बनाने के लिए आप कटे हुए चुकंदर को प्याज, लहसुन और सब्जी के शोरबे के साथ उबालकर क्रीमी सूप बना सकते हैं। इस मिश्रण के ठंडा होने पर इसे क्रीम के साथ मिला लें। इसमें डिल या जीरा और मसाले डालकर इसका आनंद लें।

चुकंदर के फायदे-

  • चुकंदर में हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, जो दिल की बीमारी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
  • चुकंदर अपने डाइटरी नाइट्रेट के कारण एथलेटिक परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है।
  • चुकंदर में बीटालेंस नामक पिगमेंट होता है, जिसमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मोटापा, हार्ट डिजीज, लिवर डिजीज और कैंसर से जुड़ी पुरानी सूजन में राहत दिलाते हैं।
  • चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड वेसल्स के फैलाव को बढ़ावा देकर ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इस तरह मस्तिष्क में ब्लड को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • चुकंदर फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इसे डाइट में शामिल करने से कब्ज जैसे पाचन समस्याओं से राहत मिलती है।
  • चुकंदर में कई ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इन कंपाउंड्स में बीटाइन, फेरुलिक एसिड, रुटिन, काएम्फेरोल और कैफिक एसिड शामिल हैं।
  • चुकंदर में कैलोरी कम होती है, लेकिन पानी ज्यादा होता है, जो इसे अन्य सब्जियों से ज्यादा हेल्दी बनाता है।

यह भी पढ़ें- क्या चलते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज ही इन्हें पहचानकर करें सुधार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.