Move to Jagran APP

झड़ते बालों ने छीन लिया है आपका चैन व सुकून, तो इन योग आसनों की मदद से दूर करें ये समस्या

झड़ते बाल आपकी खूबसूरती ही कम नहीं करते बल्कि आपका कॉन्फिडेंट भी गिराने का काम करते हैं। बाल झड़ने की समस्या से सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी परेशान हैं। मानसून के दौरान ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। इसे कंट्रोल करने के लिए शैंपू या ऑयल बदलने की जगह कुछ योगासनों को करें अपने डेली रूटीन में शामिल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Wed, 10 Jul 2024 03:33 PM (IST)
बालों झड़ना रोकने के लिए योग (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश के मौसम में पेट, स्किन और बालों से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। इस मौसम में बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं। ऑयलिंग से लेकर शैंपू और उसके बाद कॉम्बिंग के दौरान भी इस कदर बाल निकलते हैं, जैसे लगता है गंजे ही हो जाएंगे। कई बार सिर्फ इसी डर के चलते बालों में तेल लगाने का दिल नहीं करता या फिर कंघी करने से बचते हैं। अगर आप भी कर रहे हैं ऐसी समस्याओं का सामना, तो कुछ ऐसे योग हैं, जिनके जरिए आप बालों से लेकर पेट तक की समस्याओं को कर सकते हैं दूर और बने रह सकते हैं हर एक मौसम में हेल्दी। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सर्वांगासन

सर्वांगासन में सिर नीचे और पैर ऊपर की ओर होता है। इस आसन को करने से सिर तक ब्लड का सही तरीके से सर्कुलेशन होता है। जिससे बाल झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इस आसन में ज्यादा से ज्यादा रूकने का अभ्यास करें। बालों के अलावा यह आसन पेट से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करता है और साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। बढ़ती उम्र को थामने में ये आसन बहुत ही असरदार माना जाता है।   

ये भी पढे़ंः- चेहरे की चमक बढ़ानी हो या दूर करनी हो झुर्रियों की समस्या, हर समस्या में असरदार हैं धनिया के बीज और इसकी पत्तियां

हलासन

हलासन के जरिए भी पेट, बाल और स्किन से जुड़ी समस्याओं के दूर किया जा सकता है। दरअसल इस आसन को करने से पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे पाचन दुरुस्त रहता है। गले पर पड़ने वाला प्रेशर थायराइड की समस्या में लाभकारी होता है। थाइराइड हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव भी बाल झड़ने की वजह बन सकते हैं, तो इस आसन की मदद से हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। इस आसन को भी करने से चेहरे की कांति बढ़ती है।

चक्रासन

चक्रासन का भी थोड़ी देर का अभ्यास आपको कई सारे फायदे दे सकता है। इससे झड़ते बालों की समस्या दूर होती है। रफ एंड डल स्किन पर रौनक आती है और पेट की चर्बी भी कम होती है।

ये भी पढे़ंः- झड़ते बालों ने दे रखा है बहुत ज्यादा स्ट्रेस, तो इसे रोकने में काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय