Move to Jagran APP

Walnuts Benefits: दिल-दिमाग और त्वचा के लिए बेहद गुणकारी है अखरोट, जानें इसे रोज खाने के फायदे

Walnuts Benefits ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। अखरोट इन्हीं में से एक है जिसे खाने से सिर्फ सेहत की नहीं त्वचा और बालों को भी फायदा मिलता है। अगर आप अभी तक अखरोट के इन गुणों से अनजान हैं तो आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 01 Oct 2023 08:40 AM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 08:40 AM (IST)
दिमाग ही नहीं दिल के लिए फायदेमंद है अखरोट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Walnuts Benefits: सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर्स अक्सर लोगों को हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। हमारे खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। आप चाहे हेल्दी खाएं या अनहेल्दी आपके खानपान के मुताबिक इसका असर आपकी सेहत पर दिखने के लगता है। इन दिनों रोज की भागदौड़ और काम के बोझ का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ने लगा है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए वह कई उपाय अपनाते हैं।

loksabha election banner

हेल्दी डाइट (Healthy Diet) इन्हीं में से एक है, जिसे फॉलो कर लोग कई समस्याओं से दूर रहते हैं। ड्राई फ्रूट्स भी हमें सेहतमंद बनाने अहम भूमिका निभाते हैं। काजू, बादाम, किशकिश आदि हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अखरोट भी इन्हीं में से एक है, जिसे खासतौर पर दिमाग के लिए गुणकारी माना जाता है। अगर आप इसे सिर्फ ब्रेन के लिए फायदेमंद समझते हैं, तो आप इस आर्टिकल में हम आपको अखरोट खाने के फायदे बताएंगे। आइए जानते हैं-

पाचन को बेहतर बनाए

अखरोट में मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही यह कब्ज रोकने में भी असरदार है। अगर आप भी अक्सर पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो अखरोट एक बढ़िया विकल्प साबित होगा।

वजन कम करने में सहायक

हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर अखरोट आपका वजन कम करने में भी सहायक है। दरअसल, इसमें मौजूद से सभी पोषक तत्व लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन और मिनरल सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसकी वजह से यह पोषक तत्वों के पावरहाउस की तरह काम करता है।

दिल को बनाए सेहतमंद

नियमित रूप से अखरोट से खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर कम करने में भी सहायक है, जिससे आपके दिल की सेहत बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है कुट्टू का आटा, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

दिमाग को तेज बनाए

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिमाग को तेज बनाने में मदद करता है। यह बेहतर कॉग्नेटिव फंक्शन, मेमोरी और मूड रेगुलेशन में अहम योगदान देता है।

सूजन कम करने में मददगार

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो शरीर में सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा और बालों के लिए गुणकारी

बायोटिन और विटामिन ई से भरपूर अखरोट सेहत के साथ ही आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। यह आपकी त्वचा की लोच और बालों की मजबूती में सुधार कर सकता है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

अखरोट में मौजूद हेल्दी फैट और फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, जिससे वह इसे डायबिटीज या इंसुलिन सेंसिटिविटी वाले लोगों के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

अखरोट में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इससे आप विभिन्न बीमारियों और संक्रमणों से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें- मनोरंजन ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है म्यूजिक, जानें क्या हैं इसके फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.