Move to Jagran APP

मानसून में नहीं बनना चाहते सीजनल फ्लू का शिकार, तो पीएं ये Immunity Booster Drinks

मानसून सीजन यानी इन्फेक्शन सीजन। इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस काफी तेजी से बढ़ते हैं जिसकी वजह से वायरल और सीजनल फ्लू का खतरा काफी बढ़ जाता है। कमजोर इम्युनिटी वाले लोग आसानी से इनकी चपेट में आ सकते हैं। इसलिए इस मौसम में आपको ऐसे ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो इम्युनिटी बढ़ाएं (Immunity Booster Drinks)। आइए जानें उन ड्रिंक्स के बारे में।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Thu, 11 Jul 2024 07:58 PM (IST)
मानसून में फायदेमंद है इन Immunity Booster Drinks को पीना (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Immunity Booster Drinks: मानसून अपने साथ कई वायरल बीमारियां लेकर आता है। बारिश के दिनों में बच्चों से लेकर बड़ों तक ज्यादातर लोगों को सर्दी-खांसी और बुखार से जूझना पड़ता है। ऐसा मानसून में वायरस और बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ने की वजह से होता है। मानसून में इम्युनिटी भी लो हो जाती है, जिसके कारण ज्यादा बीमार पड़ते हैं।

इसलिए मानसून के सीजन में खानपान का विशेष ध्यान करना चाहिए। कहीं बाहर खाने से खासकर बचना चाहिए और इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत बनेगी और आप मानसून में कम बीमार पड़ेंगे। आइए जानते हैं इन इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक्स (Immunity Booster Drinks for Monsoon) के बारे में।

शहद, अदरक और नींबू की चाय

मानसून का सीजन आते ही चाय में शहद, अदरक और नींबू डालकर पीना शुरु कर दें। यह आपकी इम्युनिटी मजबूत बनाएगा और सीजनल बीमारियों से भी आपकी रक्षा करेगा। इसे बनाने के लिए चाय के पतीले में पानी गर्म करके इसमें चाय पत्ती डालें उबाल आने पर इसमें अदरक, नींबू और शहद डालकर गैस बंद कर दें और गर्मागर्म पिएं।

यह भी पढ़ें: इन फूड्स में छिपा है लंबी और हेल्दी लाइफ का राज, आज ही बना लें डाइट का हिस्सा

बादाम कहवा

मानसून के सीजन में कहवा का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। इसके सेवन से इम्युनिटी मजबूत तो होती हीं है, साथ ही, यह मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी उबालें और उसमें इलायची, लौंग, दालचीनी और केसर डालें। अब इसमें ग्रीन टी बैग और शहद डालें और कुछ देर उबलने दें। अब एक कप में बादाम के टुकड़े डाले और कहवा को छान कर पीएं।

नींबू पानी

बारिश के मौसम में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौदूज विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास में ठंडा पानी लें और इसमें आधा नींबू निचोड़ लें। अब इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें।

आंवला जूस

बारिश के मौसम में आंवला जूस भी फायदेमंद रहता है। आंवले में विटामिन-सी, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह स्किन इन्फेक्शन से भी बचाता है

यह भी पढ़ें: इन Ayurvedic Herbs की मदद से बनाएं इम्युनिटी को मजबूत और रहें हर एक मौसम व उम्र में हेल्दी