Move to Jagran APP

Dhanurasana Benefits: अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है धनुरासन का अभ्यास, बस बरतें ये सावधानियां

Dhanurasana Benefits धनुरासन एक ऐसा आसन है जिसके नियमित अभ्यास से अस्थमा के लक्षणों को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके साथ ही ये आसन वजन कम करने लिवर को हेल्दी रखने में भी फायदेमंद है। लेकिन इसे करते वक्त बरतें ये जरूरी सावधानियां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 28 Mar 2023 08:52 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 08:52 AM (IST)
Dhanurasana Benefits: अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है धनुरासन का अभ्यास, बस बरतें ये सावधानियां
Dhanurasana Benefits: अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद है धनुरासन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dhanurasana Benefits: योग में ऐसे कई आसन हैं जिनके अभ्यास से आप छोटी-मोटी समस्याओं का बिना दवा खुद से इलाज कर सकते हैं। सबसे पहली बात तो ये जान लें कि फिट रहने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना बहुत जरूरी होता है। फिर चाहे वह टहलना ही क्यों न हो। योग के जरिए डायबिटीज, हार्ट पेशेंट्स, लिवर और किडनी की परेशानियां झेल रहे मरीज भी खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं। 

loksabha election banner

खैर आज हम ऐसी ही एक समस्या के बारे में जानेंगे जो किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है और वो है अस्थमा। यह एक ऐसी बीमारी है, जो आपके फेफड़ों को प्रभावित करती है। अस्थमा को आम भाषा में दमा या सांस की बीमारी भी कहा जाता है। अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके लक्षणों को कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। अस्थमा अक्सर समय के साथ बदलता रहता है इसलिए डॉक्टर के संपर्क में रहें और जरूरी एतिहात बरतें। 

अस्थमा के मरीजों को एक्सपर्ट्स योग करने की भी सलाह देते हैं। तो आज हम एक ऐसे ही आसन के बारे में जानेंगे, जिसका अभ्यास अस्थमा के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद।

अस्थमा में फायदेमंद है धनुरासन

धनुरासन के अभ्यास से अस्थमा में तो राहत मिलती ही है साथ ही इससे शरीर को और भी कई फायदे होते हैं, तो आइए जानते हैं धनुरासन करने का तरीका, इसके फायदे और सावधानियां।   

अस्थमा में लाभ

दमा के मरीजों के लिए यह योग बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे करने से सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया में सुधार होता है।

पीठ दर्द में आराम

पीठ दर्द की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी धनुरासन बहुत फायदेमंद होता है। इसे करने से मांसपेशियों और नसों में अच्छी स्ट्रेचिंग होती है और रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है। 

मधुमेह का इलाज 

धनुरासन ग्लूकागन और इंसुलिन की सही मात्रा के स्राव को उत्तेजित करता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अभ्यास से टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह की डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

लीवर रखता है हेल्दी

इस आसन को करने से पेट के सभी अंग सही तरीके से अपना काम कर पाते हैं। इससे लिवर की भी अच्छी मालिश हो जाती है, जिससे डाइजेशन सही रहता है। 

वजन घटाने में मददगार

धनुरासन के नियमित अभ्यास से पेट का फैट तो कम होता ही है साथ ही शरीर के बाकी हिस्सों की भी टोनिंग होती है। कमर, जांघों का फैट भी इससे कम किया जा सकता है। 

धनुरासन करते वक्त बरतें ये सावधानियां

वैसे तो धनुरासन करने के कई फायदे हैं, लेकिन कुछ खास तरह की समस्याओं में इस आसन को करने की मनाही होती है वरना ये उन परेशानियों को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। तो इस आसन को करते समय इन बातों का रखें ध्यान।

- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इस आसन को न करें। 

- एपेंडिसाइटिस के साथ ही अगर पेट से जुड़ी किसी दूसरी समस्या से परेशान है तो भी इस आसन को न करें या फिर एक्सपर्ट्स से सलाह ले लें। 

- प्रेग्नेंसी के दौरान भी इस आसन को करना अवॉयड करें।

- रात को सोने से पहले भी इस आसन को न करें क्योंकि इससे नींद डिस्टर्ब हो सकती है क्योंकि यह आसन एड्रि‍नल ग्रंथि और नाभि में सिम्पैथेटिक नर्वस सेंटर को एक्टिव कर देता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.