Move to Jagran APP

Coriander Water: थायरॉइड के मरीजों के लिए अमृत से कम नहीं धनिया का पानी, रोजाना पीने से मिलेंगे कई फायदे

हमारी लाइफस्टाइल की वजह से हम कई बीमारियों का आसानी से शिकार हो जाते हैं। इसलिए हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि हमारी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल हों जो हमें बीमारियों से बचाने में मदद करें। धनिया के बीज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसका पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर रहती हैं। जानें इसके फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 09 Mar 2024 08:51 AM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 08:51 AM (IST)
धनिया का पानी पीने से मिलते हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Coriander Seeds: रोजाना घरों में कई मसालों का उपयोग किया जाता है। हल्दी, मिर्ची, दालचीनी, धनिया आदि। ये सभी मसाले खाना का स्वाद बढ़ाने में काम आते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें कई औषधीय गुण भी होते हैं।

loksabha election banner

धनिया के बीजों को सुखाकर और फिर पीसकर उसका मसाला जाता है, जो खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। इतना ही नहीं, इसके बीज का इस्तेमाल किया जाए या पत्तियों का, दोनों की सेहत को बहुत लाभ पहुंचाते हैं।

धनिया में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के आदि। इसलिए सुबह खाली पेट धनिया के बीज का पानी पीना बहुत लाभदायक माना जाता है। आइए जानते हैं, धनिया के बीच का पानी पीने के फायदे।

थायरॉइड कंट्रोल होता है

थायरॉइड के मरीजों के लिए धनिया का पानी अमृत से कम नहीं है। इसे रोजाना खाली पेट पीने से थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पाचन दुरुस्त रहता है

सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर हो जाती है। यह एसिडी की समस्या होने से रोकता है, जिससे जलन, गैस आदि जैसी परेशानियां नहीं होती।

यह भी पढ़ें: लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले ये फल कर सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद

वजन नियंत्रित रहता है

धनिया का पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट से पेट काफी समय तक भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती और वजन भी कंट्रोल रहता है।

पीरियड पेन कम होता है

पीरिड्स के दौरान होने वाले दर्द और पेट की एंठन को दूर करने के लिए धनिया का पानी सबसे अच्छा विकल्प है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

कई सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर धनिया का पानी रोजाना पीने से स्किन की समस्या दूर होती है। इससे स्किन की रंगत भी निखरती है और एंजिंग भी स्लो हो जाती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल होता है

धनिया के बीज में हाइपोग्लाइसीमिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं। रोजाना धनिया का पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

सूजन कम करें

धनिया के बीज में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: पाचन दुरुस्त रखने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मददगार है मसूर की दाल, जानें इसे खाने के फायदे

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.