Move to Jagran APP

Kidney Stones: पथरी को गलाकर दूर करने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन

Kidney Stones अक्सर दादी-नानी पथरी से निजात पाने के लिए कुल्थी की दाल खाने के लिए कहती हैं। वहीं डॉक्टर भी कुल्थी की दाल खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से पथरी में बहुत जल्द आराम मिलता है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2022 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2022 11:51 PM (IST)
Kidney Stones: पथरी को गलाकर दूर करने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन
Kidney Stones: पथरी को गलाकर दूर करने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kidney Stones: खराब दिनचर्या और गलत खानपान की वजह से कई बीमारियां दस्तक देती हैं। इनमें एक किडनी स्टोन की बीमारी है। हिंदी में किडनी स्टोन को पथरी कहा जाता है। यह किडनी से संबंधित बीमारी है। इससे पीड़ित व्यक्ति की किडनी में स्टोन यानी पत्थर का निर्माण होने लगता है। हालांकि, पत्थरों के आकार में अंतर होता है। किसी व्यक्ति की किडनी में बड़े आकार के पत्थर का निर्माण होता है। वहीं, अन्य पीड़ित व्यक्ति की किडनी में छोटे आकार के स्टोन का निर्माण होता है। छोटे पत्थर तो मूत्राशय के जरिए बाहर निकल जाते हैं, लेकिन बड़े पत्थर कष्ट यानी दुःख देते हैं। इससे न केवल मूत्र निकासी के समय पीड़ा होती है, बल्कि कमर और पेट में भी दर्द होता है। इसके लिए पथरी के मरीजों को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही डॉक्टर से अवश्य परामर्श लेनी चाहिए। इसके अलावा, इन चीजों का रोजाना सेवन से भी पथरी की समस्या में आराम मिलता है। अगर आप भी पथरी को गलाकर दूर करना चाहते हैं, तो डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

कुल्‍थी की दाल खाएं

अक्सर दादी-नानी पथरी से निजात पाने के लिए कुल्थी की दाल खाने के लिए कहती हैं। वहीं, डॉक्टर भी कुल्थी की दाल खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से पथरी में बहुत जल्द आराम मिलता है। इस दाल के नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से पथरी गलकर मूत्राशय के जरिए बाहर निकल जाता है।

कलमी शाक का काढ़ा पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पथरी के लिए कलमी शाक किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से पथरी की समस्या से निजात मिलता है। इसके लिए कलमी शाक को पानी में मिलाकर काढ़ा तैयार कर लें। आप चाहे तो स्वाद के लिए काढ़े में नींबू का रस मिला सकते हैं। इस काढ़ा के नियमित सेवन से पथरी में बहुत जल्द आराम मिलता है।

सेब के सिरके का सेवन करें

इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो पथरी को छोटे छोटे कणों में विभाजित करता है। इससे पथरी में आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना सुबह में एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से पथरी में बहुत जल्द आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.