Move to Jagran APP

Cold Prevention: बढ़ती ठंड में बच्चों को रखें सर्दी-जुकाम से सुरक्षित, मददगार होंगे ये टिप्स

ठंड का मौसम अपने साथ कई बिमारियां लेकर आता है जिस वजह से बच्चों को खास परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखा जाए ताकि वे सर्दी और जुकाम जैसे इन्फेक्शन की चपेट में न आएं। जानें कैसे इन इन्फेक्शन से आप अपने बच्चों को बचा कर रख सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 14 Jan 2024 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2024 10:16 AM (IST)
सर्दी-जुकाम से बच्चों को बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cold Prevention Tips: सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक परेशानी बच्चों को होती है। इम्यूनिटी कमजोर होने और लापरवाही की वजह से, वे आसानी से सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। सर्दियों के मौसम में फ्लू और निमोनिया का खतरा भी काफी अधिक हो जाता है। ये सारी बीमारियां स्वांस प्रणाली से जुड़ी होती हैं, इस कारण से रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन से बच्चों को बचाना काफी जरूरी होता है। आइए जानते हैं, कैसे अपने बच्चों को सर्दी के मौसम में सर्दी और जुकाम जैसी परेशानियों से बचा सकते हैं।

शरीर को गरम रखें

अक्सर बच्चों को ठंड लगने की वजह से, वे बुखार और खांसी-जुकाम का शिकार हो सकते हैं। इसलिए उन्हें अच्छे से कपड़े पहना कर रखें। अक्सर बच्चे जुराब और टोपी नहीं पहनते, जिस वजह से उन्हें ठंड लग जाती है। इसलिए कोशिश करें कि उन्हें ठीक से कपड़े पहनाएं और ठंड से बचा कर रखें।

यह भी पढ़ें: आपकी लाइफस्टाइल की ये आदतें बन सकती हैं आंखों की दुश्मन, तुरंत करें इनमें बदलाव

हाइजीन का ध्यान रखें

सर्दियों के मौसम में अक्सर बच्चे ठंड की वजह से अपनी हाइजीन का ख्याल नहीं रखते। वे गंदे हाथों से अपने मुंह और नाक को छूते हैं, जिस वजह से, वे आसानी से वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए बच्चों को हाइजीन का महत्व समझाएं और हमेशा बाहर से आने के बाद अच्छे से साबुन से हाथों को धोने की सलाह दें और गंदे हाथों से मुंह न छूने दें।

संतुलित आहार खिलाएं

पोषक तत्वों की कमी की वजह से बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और वे बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए अपने बच्चों की डाइट का खास ख्याल रखें। उन्हें संतुलित आहार दें।

बीमार लोगों से दूर रखें

सर्दी और जुकाम ऐसी बीमारियां हैं, जो बीमार व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्तियों में फैल सकता है। ऐसे में बच्चे उनका आसान शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने बच्चों को बीमार व्यक्तियों के पास न जाने दें।

छींकते वक्त मुंह ढकें

छींकते और खांसते वक्त हवा में मुंह और नाक से ड्रॉपलेट्स आते हैं, जिनकी वजह से इन्फेक्शन फैल सकता है। इसलिए बच्चों में आदत डालें कि हमेशा छींकते या खांसते वक्त अपने मुंह और नाक को रुमाल या कोहनी से ढकें, ताकि वायरस और बैक्टीरिया हवा में न फाइलें।

पानी की कमी न होने दें

पानी की कमी की वजह से म्यूकस लाइनिंग मोटी होने लगती है, जिस वजह से रेस्पिरेशन में तकलीफ हो सकती है और बलगम इकट्ठा हो सकता है। इसलिए बच्चों को भरपूर मात्रा में पानी पिलाएं, ताकि म्यूकस की परत मोटी न हो।

यह भी पढ़ें: रोज साइकिल चलाना हो सकता है दिल के लिए फायदेमंद, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.