Move to Jagran APP

Coffee vs Tea: कॉफी पिएं या चाय, सेहत की नजर से किसे चुनना है आपके लिए बेस्ट?

कॉफी हो या चाय दोनों की ही दुनियाभर में लंबी-चौड़ी फैन फॉलोइंग है। सुबह दिन की शुरुआत से लेकर रात को सोने से पहले तक लोग इन्हें पीना खूब पसंद करते हैं। ऐसे में क्या आपके मन भी कभी ये सवाल खटकता है कि सेहत की नजर से किसे पीना ज्यादा अच्छा माना जाता है? आइए इसी बात का जवाब आपको हम इस आर्टिकल में देते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 26 Feb 2024 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 04:17 PM (IST)
सेहत के लिए चाय ज्यादा बेहतर है या कॉफी?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Coffee vs Tea: चाय और कॉफी ऐसी ड्रिंक्स हैं जिन्हें दुनियाभर में खूब पिया जाता है। आपके दिन की शुरुआत भी अगर चाय या कॉफी से होती है या फिर आप इन्हें पीना खूब पसंद करते हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपके मन में दोनों से जुड़ी कन्फ्यूजन को दूर करने की कोशिश करेंगे और बताएंगे कि किसका सेवन आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

loksabha election banner

कैफीन : कॉफी vs चाय

एक कप कॉफी में 100 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि एक कप चाय में इसकी मात्रा 50 मिलीग्राम होती है। कैफीन सेहत के लिए अच्छा तो है, लेकिन तभी जब इसका सेवन समझदारी से किया जाए। अगर आप सीमित मात्रा में कैफीन लेते हैं, तो ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- डार्क चॉकलेट खाएं या मिल्क चॉकलेट, जानिए सेहत के लिए क्या है ज्यादा सही

एंटीऑक्सिडेंट्स : कॉफी vs चाय

बॉडी के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए एंटीऑक्सिडेंट्स काफी जरूरी होते हैं। कॉफी हो या चाय, दोनों में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, लेकिन चाय की तुलना में कॉफी में इनकी मात्रा कम होती है।

शुगर कंटेट : कॉफी vs चाय

अगर शुगर कंटेंट के नजरिए से देखें, तो कॉफी में यह चाय की तुलना में कम पाया जाता है। ऐसे में जिन लोगों को डायबीटीज है, उनके लिए कॉफी ज्यादा बेहतर है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा शरीर में इंसुलिन लेवल को भी सही बनाए रखने में ये चाय से ज्यादा अच्छी है।

किसका सेवन है ज्यादा बेहतर?

चाय हो या कॉफी, दोनों ही आपकी सेहत के लिए तब तक ही फायदेमंद है, जब तक इनका सेवन आप सीमित मात्रा में करें। एक तरफ जहां, ज्यादा कैफीन लेना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है, वहीं दूसरी तरफ एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए ज्यादा चाय पीना भी बुरे नतीजे दे सकता है।

अब अगर सवाल है कि किसे चुनें, तो वैसे इसका कोई सटीक जवाब दे पाना तो मुश्किल है, लेकिन हां अगर आप सुबह या पूरे दिन में एक से ज्यादा कप चाय पी जाते हैं, तो इसे एक कप पर ले आइए। ऐसा करके आप कैफिन की मात्रा को कंट्रोल कर पाएंगे और इससे होने वाले फायदे ले पाएंगे।

इसके अलावा अगर कॉफी के शौकीन हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि इसे खाली पेट बिल्कुल न पिएं, क्योंकि इससे एसिडिटी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, इसे भी एक दिन में एक या दो कप से ज्यादा न पिएं।

यह भी पढ़ें- मक्खन या घी, किसे खाना है सेहत के लिए ज्यादा सही?

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.