Move to Jagran APP

Canola Oil: किचन में शामिल करना चाहते हैं कनोला तेल तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

Canola Oil हेल्दी रहने के लिए कई लोग अलग-अलग तेल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही एक और तेल है जो उच्च पोषण तत्वों से भरपूर है और उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। वह है कनोला तेल। जानें इसके फायदे और नुकसान।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Wed, 08 Feb 2023 11:38 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 11:38 AM (IST)
Canola Oil: किचन में शामिल करना चाहते हैं कनोला तेल तो जान लें इसके फायदे और नुकसान
Canola Oil: किचन में शामिल करना चाहते हैं कनोला तेल तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Canola Oil: आज के समय में हमें हर उस आहार पर ध्यान देने की आवश्यकता है जिसका हम रोजाना सेवन कर रहे हैं। चाहे वह खाना पकाने वाले तेल ही क्यों ना हो। हेल्दी रहने के लिए कई लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही एक और तेल है जो उच्च पोषण तत्वों से भरपूर है और उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। वह है कनोला तेल। कैनोला तेल आपकी रसोई के लिए आदर्श तेल है क्योंकि यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है, त्वचा के लिए कारगर है और वजन घटाने में सहायक हो सकता है। यह तेल कैनोला के कुचले हुए बीजों से बनता है और इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्चतम मात्रा होती है। इनमें अनसैचुरेटेड फैट है जो फायदेमंद होते हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

loksabha election banner

कनोला तेल क्या है?

कनोला तेल बनाने के लिए कैनोला के पौधे के बीजों को कुचला जाता है। इसमें जीरो ट्रांस फैट, लो सैचुरेटेड फैट और हाई ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है। इसमें कंसंट्रेटेड फाइटोस्टेरॉल भी होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकती है।

कैनोला तेल के उपयोग के स्वास्थ्य लाभ-

दिल के लिए अच्छा है

कैनोला तेल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज के जोखिम को भी रोक सकता है। इसमें कोई ट्रांस फैट नहीं होता है और अन्य खाना पकाने के तेलों की तुलना में सबसे कम सैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं।

वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप कनोला तेल का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं। यह सैचुरटेड फैट में कम है और वजन घटाने के लिए आदर्श माना जाता है।

ड्रेसिंग के रूप में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

कैनोला तेल स्वाद में न्यूट्रल होता है और इसकी बनावट हल्की होती है जिसका उपयोग किसी भी उत्पाद को पकाने में किया जा सकता है। कनोला ऑयल को आप सैलेड की ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह रेफ्रिजरेटर जैसे ठंडी जगह पर रखने के बाद भी लिक्विड फॉर्म रहता है। इसके अलावा इसे तलने और बेक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा के लिए अच्छा है

कैनोला तेल त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह विटामिन ई और विटामिन के से भरपूर होता है। यह त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, झुर्रियां, महीन रेखाएं, धब्बे आदि से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि, तमाम फायदे के साथ ही कनोला तेल के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

कनोला तेल के दुष्प्रभाव

यह ओमेगा-6 फैट से भरपूर होता है जो कई खाद्य पदार्थों में भी मौजूद होते हैं। यह आपके शरीर में ओमेगा -6 फैट के स्तर को बढ़ा सकता है और असंतुलन पैदा कर सकता है और सूजन और स्वास्थ्य की स्थिति जैसे मोटापा, हृदय रोग और अल्जाइमर का कारण बन सकता है। कैनोला तेल के निर्माण में उच्च ताप और रासायनिक जोखिम शामिल होता है, जिससे इसकी पोषक सामग्री कम हो जाती है। यह आपके शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.